चेन्नई । अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन देश में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में दूसरे नंबर पर पहुंच गये हैं। इससे पहले दूसरे नंबर पर दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह थे पर अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन शानदार गेंदबाजी करते हुए भज्जी को पीछे छोड़ दिया।  अश्विन ने बेन स्टोक्स को आउट करने के साथ ही हरभजन को पीछे छोड़ा जिनके नाम 28.76 के औसत से 265 विकेट हैं। घरेलू मैदान पर अश्विन ने 266 विकेट लिये हैं।
अश्विन ने कहा, ‘‘ जब मैंने 2001 श्रृंखला में हरभजन को खेलते देखा था तब मैंने यह सोचा थी नहीं था कि देश के लिए ऑफ स्पिनर के तौर पर खेलूंगा। मैं उस समय अपने राज्य के लिए खेल रहा था और बल्लेबाजी में अपना करियर बनाना चाहता था।’’ 76 टेस्ट में 25.26 के शानदार औसत से कुल 391 विकेट लेने वाले अश्विन ने कहा कि कि शुरुआती दौरे में टीम के उनके साथी खिलाड़ी हरभजन की तरह गेंदबाजी करने पर उनका मजाक उड़ाते थे।
उन्होंने कहा,‘‘ उस उम्र के मेरे साथी खिलाड़ी मेरा मजाक उड़ाया करते थे, क्योंकि मैं हरभजन भाई की तरह गेंदबाजी करता था। वैसे स्थिति से आने के बाद उनके रिकार्ड को तोड़ने के लिए आपको अविश्वसनीय रूप से विशेष होना चाहिए। मुझे इसके बारे में पता नहीं था, अब जब मुझे इसके बारे में पता है, तो मुझे खुशी हो रही है। माफ करें, भज्जू भाई।’’