सीरम स्किन कयर रूटीन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह हमारी त्वचा को हेल्दी और सॉफ्ट बनाता है। आप इसका इस्तेमाल कर त्वचा संबंधी समस्या जैसे झुर्रियां, दाग-धब्बे, महीन रेखाओं को कम कर सकते हैं।

वैसे बाजार में तो कई तरह के फेस सीरम मिलते हैं, लेकिन ये काफी महंगे होते हैं। चाहें तो आप इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं। जो आपकी त्वचा को चमक प्रदान करने में मददगार है। आइए जानते हैं, घर पर फेस सीरम कैसे बनाएं।

कच्चा दूध और टमाटर का सीरम

कच्चे दूध में विटामिन-ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह स्किन संबंधी समस्या को दूर करने में काफी मददगार है। इस सीरम को बनाने के लिए टमाटर का रस और कच्चा दूध एक साथ मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं, लगभग 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें।

विटामिन-सी सीरम

जिन लोगों को ऑयली स्किन की समस्या है। उनके लिए विटामिन-सी सीरम काफी फायदेमंद है। यह उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है। इस सीरम को बनाने के लिए विटामिन-सी का पाउडर और गुलाब जल को एक साथ मिलाएं। इसमें थोड़ा एलोवेरा जेल भी डालें, अब इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स कर लें। तैयार है विटामिन- सी सीरम।

गुलाब का सीरम

यह फेसियल सीरम फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो स्किन को हेल्दी रखने में काफी मददगार है। इसके इस्तेमाल से त्वचा की रंगत में सुधार आ सकता है। यह चेहरे की झुर्रियों और महीन रेखाओं को भी कम करता है।

खीरा और एलोवेरा फेस सीरम

त्वचा के दाग-धब्बे, काले धब्बे, महीन रेखाएँ और झुर्रियों को कम करना चाहते हैं, तो इस सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए खीरा के रस में एलोवेरा जेल मिलाएं और इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसे रोजाना रात में चेहरे पर लगाएं और अगले दिन धो लें।

इसके लिए मिक्सी में रोजहिप सीड ऑयल और ताजा एलोवेरा जेल को एक साथ ब्लेंड करें। मिश्रण में गुलाब जल डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इसे रात में अपने चेहरे पर लगाएं और अगले दिन पानी से साफ कर लें।