स्किन को एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी होता है। ऐसा करने से गंदगी तो बाहर आती ही है, साथ ही स्किन पर मौजूद डेड स्किन की परत को हटाने में भी मदद मिलती है।  

1) हिप्स   :     वैसे तो अक्सर ये कपड़ों से कवर रहता है, लेकिन फिर भी इसे एक्सफोलिएट करने की जरूरत पड़ती है। ये हिप्स पर मौजूद स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मदद कर सकता है।  

 2) होठ  : लिप्स को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी है। अगर आप चाहते हैं कि आपके होठों पर आपकी लिपस्टिक लाजवाब दिखे तो आपको इन्हें एक्सफोलिएट करना चाहिए। साथ ही कई लोगों के लिप्स काफी ज्यादा डार्क हो जाते हैं, ऐसे में  लिप टोन को हल्का करने में भी एक्सफोलिएशन काम आ सकता है। 

 3) पैर  : जरूरी नहीं है कि आप हर बार पेडिक्योर करवाने का इंतजार करें। अगर आप पैरों में रेजर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। डल और डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए अपने पैरों को जरूर एक्सफोलिएट करें 

4) हाथ और कोहनी : कोहनी सबसे ज्यादा पिग्मेंट होती है। इसी के साथ यहां पर डेड स्किन भी होती है। खासकर गर्मियों के मौसम में आपको हाथ और कोहनी को हफ्ते में दो बार एक्सफोलिएट करना चाहिए। ये टैनिंग हटाने में भी आपकी मदद करता है 

5) पीठ और गर्दन  :गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों को पीठ पर छोटे-छोटे दाने होने लगते हैं। ऐसे में एक्सफोलिएशन करना बहुत जरूरी हो जाता है। इसी के साथ कई लोगों की गर्दन काफी ज्यादा डार्क हो जाती है। इस सभी चीजों से छुटकारा पाने के लिए आपको पीठ और गर्दन को एक्सफोलिएट करना चाहिए।