पंजाब के पुलिस थानों में अब रात के समय शराब के नशे में टल्ली होकर मुलाजिम ड्यूटी नहीं दे पाएंगे। लोगों की सुविधा के लिए जल्द ही सड़कों पर नाकों की तर्ज पर अब थानों में भी एल्कोमीटर रखे जाएंगे। ड्यूटी ज्वाइन करने के वक्त मुलाजिमों चेकिंग की जाएगी।

विधानसभा की गृह विभाग की कमेटी की सिफारिश पर पुलिस ने इस इस दिशा में कदम बढ़ा दिया है। उम्मीद है जल्द ही इसे पूरे सूबे में लागू कर दिया जाएगा। सीएम भगवंत मान साफ कर चुके हैं कि लोगों को इंसाफ के लिए धक्के खाने नहीं पड़ेंगे। पहल के आधार पर लोगों की दिक्कतों को सुना जाएगा।

पंजाब पुलिस ने पहले चरण करीब 2300 एल्कोमीटर खरीदने की दिशा में कदम बढ़ाया है। इन्हें नाकों और थानों के लिए प्रयोग किया जाएगा। योजना में 412 थानों को कवर किया जाएगा। पुलिस विभाग के अधिकारी अब प्रोजेक्ट को जल्द ही शुरू करने की तैयारी में हैं। इसके लिए सीएम की अगुवाई में हुई मीटिंग में चर्चा हो चुकी हैं। उन्होंने साफ किया कि ड्यूटी के समय में किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं जा सकती है। हालांकि वह मुलाजिमों की मुश्किलों को गंभीरता से समझते हैं। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि कोई भी मुलाजिम ड्यूटी के दौरान किसी भी तरह के नशे का सेवन करता है व लोगों से गाली गलौज करता है तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाए।

कुछ समय पहले विधानसभा की कमेटी ने थानों का दौरा किया था। कमेटी ने उस समय नोट किया था कि रात में ड्यूटी के समय कुछ अधिकारी और कर्मचारी नशे की हालत में पाए जाते हैं। इस दौरान वह लोगों के मामलों को निपटाने के बजाय गाली गलौज तक करते हैं। ऐसे मुलाजिमों पर किस तरह कार्रवाई की जाती है। इस पर विभाग के अधिकारी ने टीम को बताया कि जब भी कोई व्यक्ति नशे में पकड़ा जाता है तो उस पर पहल के आधार पर कार्रवाई की जाती है। सस्पेंशन होती है और विभागीय जांच भी की जाती है।