सनातन धर्म में हर दिन कोई न कोई व्रत त्योहार पड़ता रहता है और सभी का अपना महत्व भी होता हैं लेकिन शिव पूजा को समर्पित मासिक शिवरात्रि इन सभी में खास मानी जाती हैं जो कि भगवान भोलेनाथ की आराधना के लिए सबसे उत्तम दिन माना जाता हैं इस दिन भक्त भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए उनकी विधिवत पूजा करते हैं और व्रत आदि करते हैं।

मान्यता है कि ऐसा करने से साधक के सभी मनोरथ सिद्ध हो जाते हैं अभी आषाढ़ का महीना चल रहा हैं और इस माह पड़ने वाली मासिक शिवरात्रि को आषाढ़ मासिक शिवरात्रि के नाम से भी जाना जा रहा है। पंचांग के अनुसार हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर मासिक शिवरात्रि का व्रत किया जाता हैं। आपको बता दें कि मासिक शिवरात्रि के दिन रात्रि प्रहर में शिव आराधना का खास महत्व होता हैं। तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा मासिक शिवरात्रि व्रत की तारीख और मुहूर्त बता रहे हैं तो आइए जानते हैं।

मासिक शिवरात्रि की तिथि-
धार्मिक पंचांग के अनुसार आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि का आरंभ 16 जून दिन शुक्रवार को सुबह 8 बजकर 39 मिनट पर हो रहा है और समापन अगले दिन यानी 17 जून दिन शनिवार की सुबह 9 बजकर 11 मिनट पर होगा। मासिक शिवरात्रि के लिए निशिता पूजा का मुहूर्त खास माना जाता हैं। ऐसे में मासिक शिवरात्रि का व्रत 16 जून को करना उत्तम रहेगा।

शुभ मुहूर्त-
आषाढ़ मासिक शिवरात्रि की पूजन का शुभ मुहूर्त सुबह 5 बजकर 23​​ मिनट से सुबह 10 बजकर 37 मिनट तक हैं फिर इसके बाद दोपहर में उत्तम मुहूर्त 12 बजकर 22 मिनट से 2 बजकर 7 मिनट तक हैं। इसके अलावा रात्रि में लाभ उन्न​ति मुहूर्त 9 बजकर 51 मिनट से रात 11 बजकर 7 मिनट तक हैं।