भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों को हिंदू नव वर्ष विक्रम संवत 2080, चैत्र नवरात्र और गुड़ी पड़वा के पावन पर्व की शुभकामनाएँ दी हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने सोशल मीडिया के माध्यम से संदेश दिया कि देवी माँ से यही प्रार्थना है कि नव संवत्सर सबके लिए मंगलमय हो, सभी के जीवन में सुख-शांति, समृद्धि तथा जीवन में खुशहाली आए।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि नवरात्रि में पूरा प्रदेश माँ की भक्ति में लगा है। यह सच्ची उपासना का पर्व है। हमने बेटी, बहन और माँ को शक्ति-देवी माना है। यह हमारे देश का मूल है। माँ, बहन-बेटी के सशक्तिकरण के बिना समाज और देश सशक्त नहीं हो सकता। इनके राजनैतिक, सामाजिक एवं आर्थिक सशक्तिकरण का अभियान प्रदेश में लगातार जारी रहेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि नवरात्रि के साथ आज उगादी भी है, नया वर्ष आरंभ हो रहा है। भारतीय नव वर्ष, गुड़ी पड़वा, चैती चांद और चैत्र नवरात्रि की सभी को शुभकामनाएँ। मुख्यमंत्री चौहान श्यामला हिल्स स्थित उद्यान में पौध-रोपण के बाद मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा कर रहे थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने गुड़ी पड़वा पर पत्नी साधना सिंह के साथ मुख्यमंत्री निवास पर गुड़ी स्थापित की। यह गुड़ी शुभ प्रतीक और विजय पताका के रूप में होती है। गुड़ी पड़वा के दिन घर के द्वार पर गुड़ी स्थापित करने की परम्परा है। महाराष्ट्र में इसका अधिक प्रचलन है। भारतीय सांस्कृतिक परम्परा में गुड़ी पड़वा से शुभ कार्यों का आरंभ होता है।