हिंदू धर्म में भगवान भास्कर यानी सूर्य देव की का बहुत अधिक महत्व है. मान्यताओं के अनुसार, भगवान सूर्य की उपासना करने से जिंदगी के कई सारे कष्ट दूर होते हैं और घर में खुशहाली और बरकत का आगमन होता है. सूर्य सप्तमी के दिन भी भगवान भास्कर की पूजा करने से विशेष कृपा प्राप्त होती है. हिंदू पंचांग के अनुसार, सूर्य सप्तमी हर साल माघ मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को मनाई जाती है. इस बार यह तिथि 28 जनवरी 2023 को पड़ रही है. इस दिन को लोग रथ सप्तमी के नाम से भी जानते हैं. इस दिन जो महिलाएं व्रत रखती हैं, उनसे सूर्य देवता काफी प्रसन्न होते हैं और सौभाग्य और सौंदर्य वरदान प्रदान करते हैं. सूर्य सप्तमी पर भगवान सूर्य की पूजा का विशेष महत्व है. माघ महीने के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को पड़ने वाली इस सप्तमी को सूर्य जयंती, सूर्य सप्तमी, रथ सप्तमी और अचला सप्तमी के नाम से भी जाना जाता है.हिंदू धर्म में भगवान सूर्य की पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है. मान्यता है कि रोजाना उनकी अराधना करने से व्यक्ति के जीवन में आने वाले सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. लेकिन, सूर्य सप्तमी के दिन सूर्य अराधना का विशेष महत्व होता है. हिंदू पंचांग के अनुसार सूर्य सप्तमी हर साल मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को मनाई जाती है. धार्मित मान्यताओं के अनुसार सूर्य सप्तमी को भगवान सूर्य के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है.

पूजा का शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार सूर्य सप्तमी इस बार 28 जनवरी 2023 शनिवार, यानी कल के दिन मनाई जाएगी. इसी दिन स्नान-दान भी किया जाएगा. स्नान और पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 05 बजकर 25 मिनट से लेकर सुबह 07 बजकर 12 मिनट तक है. इस दिन कोशिश करें कि प्रात:काल सूर्य को जल जरूर अर्पित करें.

कैसे करें पूजा

सूर्य सप्तमी के दिन सबसे पहले जल्दी उठकर स्नान करें और उसके बाद सूर्य को जल अवश्य अर्पित करें. ध्यान रखें कि जल अर्पित करते समय गायत्री मंत्र का जाप भी करें. इसके बाद यदि संभव हो तो किसी नदी के पास जाकर भगवान शिव और माता पार्वती की मूर्ती स्थापित करें और उनकी पूजा करें. यदि ऐसा करना संभव न हो तो, घर पर ही सूर्य देव की मूर्ती रखें और इन पर लाल चंदन, लाल फूल, अक्षत आदि अर्पित करें. पूजा-पाठ के बाद किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान-दक्षिणा दें और किसी ब्राह्मण को भोजन भी करवाएं.

व्रत रखने का है विशेष महत्व

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सूर्य सप्तमी के दिन व्रत रखने का विशेष महत्व है. इस दिन कोशिश करें की सिर्फ फलहार करें और तामसिक भोजन से दूरी बनाकर रखें. इसके साथ-साथ आज के दिन किसी भी तरह के नशीले पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से सूर्य देव की कृपा आप पर नहीं बरसती है और आपको शुभ फल मिलने के बजाए दुखद परिणाम देखनें को मिलने लगते हैं.