धूप,धूल-मिट्टी और मौसम में बदलाव के कारण स्किन पर कई तरह की परेशानी होती हैं। ऐसे में पिंपल का होना काफी कॉमन है। अब पिंपल से तो छुटकारा मिल जाता है लेकिन इसके दाग स्किन पर रह जाते हैं, जो स्किन भद्दी दिखने लगती हैं।

इसके लिए चाहिए - मसूर दाल,कॉफी पाउडर,दही

कैसे बनाएं मसूर की दाल का पाउडर : वैसे तो बाजार में आपको ये पाउडर आसानी से मिल जाएगा। लेकिन आप इसे घर पर बना सकते हैं और स्टोर भी कर सकते हैं। इसके लिए दाल को कुछ देर के लिए धूप में सुखाएं। ऐसा करने में अगर मॉइश्चर या कीड़ें होंगे तो इससे छुटकारा मिल सकता है। फिर इसे ब्लेंडर में अच्छे से ब्लेंड करें। इसे कांच के कंटेनर में आप महीनों तक स्टोर कर सकते हैं।  

कैसे बनाएं : इसे बनाने के लिए मसूर की दाल का पाउडर तैयार करें और फिर तीनों चीजों को अच्छे से मिक्स करें। अब इसे चेहरे और गर्दन पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं। अब नॉर्मल पानी से चेहरे को साफ करें। इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।

फायदे : इस फेस पैक को लगाने से डार्क स्पॉट्स और पिग्मेंटेशन कम होगी। इसके अलावा टैनिंग दूर होती है और स्किन पर ग्लो आता है। कुछ लोगों को नाक के आसपास ब्लैक हेड्स की समस्या होती है ऐसे में इसको लगाने से स्किन की इस परेशानी से भी छुटकारा मिलता है। इसमें ब्लीचिंग एजेंट भी होता है।