संतरे हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. प्राकृतिक रूप से हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा के लिए आप संतरे से बने फेस पैक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. हम आमतौर पर संतरा खाने के बाद छिलका फेंक देते हैं. लेकिन आप फेस पैक के रूप में भी इनका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें विटामिन सी होता है. संतरे  के छिलके मुंहासे, ब्लैकहेड्स, और व्हाइटहेड्स जैसी समस्या को दूर करने में मदद करते हैं. ये त्वचा को मुलायम और फ्रेश रखने में मदद करते हैं. त्वचा के अधिक  तेल के उत्पादन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं

संतरे के छिलके का फेस पैक

एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें. इसमें पानी मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. हल्के हाथों से मसाज करें. इसे कुछ मिनटों के लिए लगा रहने दें. इसके बाद पानी से धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

 संतरे के छिलके और शहद का फेस पैक

एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं. इसे मिलाकर पेस्ट बना लें. अगर पेस्ट गाढ़ा लगे तो आप इसमें पानी मिला सकते हैं. इस पैक को चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर लगाएं. इसे 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

संतरे का छिलका और एलोवेरा फेस पैक

एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें. इसमें थोड़ा एलोवेरा जेल मिलाएं. इसे एक साथ मिलाएं. इसे पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं. इससे कुछ देर के लिए मसाज करें. इसे त्वचा पर 10 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद सादे पानी का इस्तेमाल करके इसे धो लें. आप हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

संतरे के छिलके और दही का फेस पैक

एक बड़े चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में दही मिलाएं. इसे एक साथ मिलाकर फेस पैक बनाएं. इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद सादे पानी से धो लें. सप्ताह में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

संतरे का छिलका और दूध की मलाई का फेस पैक

एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें. इसमें दूध की मलाई मिलाएं. संतरे के छिलके और दूध की मलाई को एक साथ मिलाएं. इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. अपनी उंगलियों से सर्कुलर मोशन में धीरे से त्वचा की मसाज करें. इसे त्वचा पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इस फेस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं.