ऐसी कई चीज़ें हैं, जो एक अच्छी और हेल्दी स्किन के लिए सभी को करनी पड़ीत हैं। हम फैशियल करवाते हैं, कुछ लोग डीप हाइड्रेशन को चुनते हैं और कई लोग लंबे स्किन केयर रुटीन पर यक़ीन करते हैं। लेकिन ग्लोइंग त्वचा पाना इतना मुश्किल नहीं है। आप चाहें तो कई सिलेब्ज़ से टिप्स ले सकते हैं। बॉलीवुड की कई डीवाज़ अच्छी त्वचा का क्रेडिट फैशियल स्टीम को देती हैं।

1. ग्लोइंग त्वचा के लिए

त्वचा को हाइड्रेट, रोमछिद्रों को साफ और तुरंत चमक पाने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपने स्टीमर में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिला लें। शाम के स्किन केयर रुटीन से पहले रोज़ाना इस तरह स्टीम लें और फ़र्क देखें।

2. ऑयली स्किन के लिए

तेलीय त्वचा का ख़्याल रखना बेहद मुश्किल काम है। स्टीमर में एलोवेरा जेल मिलाएं और 15 मिनट के लिए स्टीम लें। स्टीम के बाद चेहरे पर नींबू का रस लगा लें और मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को धोकर रात का स्किन केयर रुटीन फॉलो करें।

3. नाज़ुक त्वचा के लिए

अगर आपकी त्वचा पर कुछ समय से परेशानी चल रही है, तो स्टीमर के पानी में एक चम्मच केमोमाइल टी मिलाकर स्टीम लें। इसकी सिर्फ खुशबू ही कमाल की नहीं होती बल्कि यह आपकी त्वचा को सांस लेने में भी मदद करती है।

4. एक्ने प्रोन स्किन

मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करने और कोशिकाओं को साफ करने के लिए आपको अपने छिद्रों को गहराई से साफ करने की ज़रूरत होती है। स्टीम लेते वक्त अपने स्टीमर में तुलसी या नीम की कुछ पत्तियां डाल लें और कम से कम 15 मिनट के लिए भांप लें। रात के स्किन केयर रुटीन से पहले स्टीम ज़रूर लें। इसके बाद इसेंस, सीरम और मॉइश्चराइज़र लगाएं।

चेहरे पर भांप लेने के फायदे

- यह चेहरे की त्वचा को साफ करने का सबसे आसान तरीका है, साथ ही इससे रोम छिद्र भी साफ हो जाते हैं।

- ब्लड सर्क्यूलेशन को बढ़ाता है और बढ़ावा भी देता है।

- मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया और कोशिकाओं को कम करता है

- फंसे हुए सीबम को रिलीज करता है।

- इन-ग्रोन बालों की समस्या को कम करता है।

- त्वचा को फौरन हाइड्रेट करता है।

- स्किन केयर प्रोडक्ट्स को सोखने में त्वचा की मदद करता है।

- कोलाजन को बढ़ावा देता है।

- साइनस की समस्या को कम करता है।