ज्‍यादातर महिलाओं को लगता है कि ग्‍लोइंग त्‍वचा पाने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है और तरह-तरह के प्रोडक्‍ट्स और नुस्‍खों को आजमाना पड़ता है। लेकिन त्वचा पर निखार पाना मुश्किल नहीं है, बशर्ते आप अपनी त्वचा की व्यक्तिगत जरूरतों को समझें और इसे वह दैनिक देखभाल दें जिसकी वह हकदार है। 

 गुलाब जल कॉटन पैड्स का इस्‍तेमाल करके रोजाना ठंडे गुलाब जल से त्वचा को टोन करें।

विधि : एक बाउल में कॉटन पैड्स को गुलाब जल में भिगोकर फ्रिज में रख दें। सबसे पहले इनका इस्तेमाल त्वचा को पोंछने के लिए करें। फिर, इनसे त्वचा को सहलाएं। गालों पर, बाहर और ऊपर की ओर मूवमेंट्स का इस्‍तेमाल करें। टेम्‍पल्‍स पर प्रत्येक स्ट्रोक को समाप्त करें और कोमल दबाव डालें। माथे पर, सेंटर से शुरू करें और प्रत्येक तरफ बाहर की ओर जाएं। फिर से टेम्‍पल्‍स पर समाप्त करें। चिन के लिए सर्कुलर मूवमेंट का इस्तेमाल करें। फिर, त्वचा को गुलाब जल से भीगे हुए कॉटन के पैड से थपथपाएं।

फेशियल स्क्रब का इस्तेमाल  :  हफ्ते में दो बार फेशियल स्क्रब का इस्तेमाल करें। यह त्वचा पर अद्भुत काम कर सकता है, डेड स्किन सेल्‍स को हटाने और त्वचा को शाइनी बनाने में मदद कर सकता है।

विधि   : अखरोट के पाउडर, शहद और नींबू के रस से फेशियल स्क्रब बनाएं। मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। फिर, छोटे सर्कुलर मोशन के साथ धीरे से रगड़ें और पानी से धो लें। 

फलों का फेस पैक  :  फलों के पैक त्वचा में शाइन लाने के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इन्हें रोजाना भी लगाया जा सकता है।

विधि : कद्दूकस किए हुए सेब को पके पपीते के गूदे और मसले हुए केले के साथ मिलाएं। मिश्रण में दही या नींबू का रस मिला सकती हैं। इसे चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। सादे पानी से धो लें। 

करी पत्ते का फेस पैक : सूखे और पाउडर करी पत्ते को भी फेस पैक में मिलाया जा सकता है, क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि यह त्वचा में चमक लाता है।

विधिऑयली त्वचा के लिए, करी पत्ते को मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल के साथ मिलाकर पेस्ट बनाया जा सकता है। चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें। मुल्तानी मिट्टी त्वचा को भी साफ करती है।त्वचा को शरीर का दर्पण कहा जाता है और ठीक ही ऐसा है। कोई अन्य अंग आंतरिक स्वास्थ्य की स्थिति को त्वचा के रूप में ईमानदारी से नहीं दर्शाता है। एक अस्वास्थ्यकर जीवनशैली, नींद की कमी, एक्‍सरसाइज की कमी, तनाव, पोषण संबंधी कमियां सभी त्वचा पर डल, बेजान त्वचा के रूप में दिखाई देती हैं। दरअसल, चमकदार त्वचा के लिए अच्छा स्वास्थ्य और शारीरिक फिटनेस जरूरी है।