पंजाब सरकार ने एक जुलाई, 2022 से घरों के लिए 300 यूनिट मुफ्त बिजली की घोषणा कर दी है। राज्य के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा शनिवार को विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित विज्ञापनों में यह घोषणा की गई। यह पंजाब में आप सरकार के 30 दिन के रिपोर्ट कार्ड से संबंधित था। शनिवार को सीएम भगवंत मान ने इसकी औपचारिक घोषणा की। 300 यूनिट मुफ्त बिजली देना पंजाब विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के प्रमुख चुनावी वादों में से एक था।

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को जालंधर में कहा था कि 16 अप्रैल को 'खुशखबरी' दी जाएगी। पंजाब पहले से ही कृषि क्षेत्र को मुफ्त बिजली मुहैया करा रहा था। प्रदेश में सभी अनुसूचित जातियों, पिछड़ी जातियों और गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान की जा रही है।

भगवंत मान के नेतृत्व वाली आप सरकार शनिवार को ही अपने शासन का एक महीना पूरा करेगी। मान पंजाब में 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की योजना पर मंगलवार को दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात कर चुके हैं। इससे एक दिन पहले सूबे के मुख्य सचिव अनिरुद्ध तिवारी, बिजली सचिव दिलीप कुमार और पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (पीएसपीसीएल) के सीएमडी सहित वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अरविंद केजरीवाल बैठक करके चर्चा कर चुके हैं।