कोटा. कोरोना (COVID-19) की पहली लहर के बाद बमुश्किल से पटरी पर आई राजस्थान की कोचिंग सिटी (Coaching city Kota) एक बार फिर से पूरी तरह से कोरोना की चपेट में आ चुकी है. कोचिंग सिटी में कोरोना जमकर कहर बरपा रहा है. सोमवार यहां एक ही दिन में 683 मरीज पॉजिटिव पाये गये हैं. उसके बाद से चिकित्सा महकमे में हड़कंप मचा हुआ है.

कोटा में नए साल में पहली बार एक साथ इतने मरीज पॉजिटिव पाये गये हैं. इससे पहले अगस्त 2020 में एक दिन में 711 मरीज सामने आए थे. कोटा में अब कोरोना एक्टिव केस की संख्या 3300 के पार पहुंच गई है. यहां अब तक 465000 से अधिक मरीजों के सैंपल लिए जा चुके हैं. इनमें 25500 से अधिक मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है. अब तक 179 मरीज कोरोना के कारण मौत की नींद सो चुके हैं.

24 स्टूडेंट पॉजिटिव

कोटा में एमबीबीएस 2019 बैच के सेकंड ईयर के 24 स्टूडेंट पॉजिटिव मिले हैं. कोटा मेडिकल कॉलेज के एमबीबीएस के 24 स्टूडेंट पॉजिटिव मिलने के बाद कॉलेज प्रशासन ने उनकी क्लासें 5 दिन के लिए बंद कर दी है. प्राचार्य ने बताया कि 5 दिन बाद स्टूडेंट्स का फिर से टेस्ट करवाएंगे. यदि वे पॉजिटिव मिलते है तो 14 दिन के लिए उन्हें क्वारंटाइन किया जायेगा. इससे पहले एमबीबीएस प्रथम वर्ष के छात्र कोरोना संक्रमित हो चुके हैं.

दस थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू की निषेधाज्ञा लागू

कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट उज्ज्वल राठौड़ ने आदेश जारी कर दो थाना क्षेत्रों में जीरो मोबेलिटी क्षेत्र घोषित कर दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के अन्तर्गत कर्फ्यू की निषेधाज्ञा जारी की है. वहीं पॉजिटिव व्यक्ति के निवास स्थान को केन्द्र बिन्दु मानते हुए उसके चारों ओर के क्षेत्र में आगामी 14 दिवस तक 100 मीटर की परिधि क्षेत्र में जीरो मोबिलिटी कर्फ्यू की निषेधाज्ञा जारी की गई है.

ऑक्सीजन सिलेंडर खरीदने के लिए वर्क आर्डर जारी

कोटा में कोरोना पीड़ित भर्ती मरीजों की संख्या 350 के पार जा पहुंची है. ऑक्सीजन की कमी नहीं हो इसके लिए जिला प्रशासन ने 400 ऑक्सीजन सिलेंडर और खरीदने के लिए वर्क आर्डर जारी किए हैं. कोरोना के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए नए अस्पताल व सुपस्पेसिलिटी विंग को सामान्य मरीजों के लिए बंद कर दिया गया है. उन्हें कोरोना मरीजों के लिए रिजर्व कर दिया गया है. अब सामान्य मरीजों को कोटा के एमबीएस अस्पताल में आना पड़ रहा है. मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में अब सिर्फ इमरजेंसी ऑपरेशन ही होंगे किये जायेंगे.

3 लाख के पार पहुंचा वैक्सीनेशन का आंकड़ा

दूसरी तरफ कोटा में कोरोना वैक्सीन लगवाने वालों का आंकड़ा 3 लाख के पार पहुंच चुका है. सोमवार को 39 साइट पर 5541 लोगों को की पहली डोज लगाई गई. 16 जनवरी को शुरुआत से लेकर अब तक आयोजित 4738 में सेशन में विभिन्न आयु वर्ग के 3 लाख 546 लाभार्थियों को पहली और 39066 लाभार्थियों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है. आज भी 98 साइट पर कोरोना वैक्सीनेशन किया जा रहा है.