धनबाद में पाइपलाइन से घरेलू उपयोग के लिए प्राकृतिक गैस की आपूर्ति का इंतजार लगभग खत्म हो चुका है। जल्द ही घर-घर घरेलू पाइप्ड नेचुरल गैस यानी पीएनजी की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी। इसे लेकर तेजी से काम चल रहा है। गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) जगदीशपुर-हल्दिया प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजना के माध्यम से घरेलू पीएनजी सेवा आरंभ करने में लगी हुई है। इसी क्रम में गेल गैस लिमिटेड ने औद्योगिक और वाणिज्यिक इकाइयों के लिए पीएनजी की कीमतों में कमी की है।

गेल ने PNG की कीमत में की कटौती

चीफ मैनेजर कॉरपोरेट कम्युनिकेशंस शिल्पी टंडन ने कहा कि धनबाद के लिए गैस वितरण कंपनी गेल ने अपनी औद्योगिक और वाणिज्यिक पीएनजी कीमतों में तीन रुपये प्रति एससीएम (स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर) एमएमबीटीयू (मीट्रिक मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट) रुपये की कटौती की है। पहले औद्योगिक पीएनजी की कीमतें 66 रुपये प्रति एससीएम थीं और कटौती के बाद अब नई कीमतें 63 रुपये प्रति एससीएम (स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर) होंगी।

घरेलू PNG का कनेक्शन जारी

शहर के कुसुम विहार, सरायढेला, गोसाईंडीह, नूतनडीह, वनस्थली कॉलोनी, हाउसिंग कॉलोनी, जयप्रकाश नगर, रानीबांध, पाथरडीह और उसके आसपास के इलाकों में घरेलू पीएनजी कनेक्शन का काम चल रहा है।

मुफ्त कनेक्शन की सुविधा 

फिलहाल, किसी भी कनेक्शन के लिए शुल्क नहीं लिया जा रहा है। बाद में कुछ विकल्पों के साथ शुल्क लिया जाएगा। पहले विकल्प के तहत 4500 रुपये और सिक्योरिटी डिपाजिट लिए जाएंगे। वहीं, गैस कनेक्शन बंद करवाने पर सिक्योरिटी डिपॉजिट ग्राहक को वापस कर दिया जाएगा। दूसरे विकल्प में पांच रुपये रोजाना एक हजार दिन तक चार्ज लगेगा। साथ में 500 रुपये सिक्योरिटी डिपॉजिट देना होगा। गैस कनेक्शन बंद करवाने पर सिक्योरिटी डिपॉजिट ग्राहक को वापस हो जाएगा। वहीं, तीसरे विकल्प के तौर पर एक रुपये प्रतिदिन रेंटल चार्ज लगेगा जो कनेक्शन बंद करवाने पर वापस नहीं होगा। साथ में 500 रुपये सिक्योरिटी डिपॉजिट भी लगेगा, जो कनेक्शन बंद करवाने पर ग्राहक को वापस कर दिया जाएगा।