ह्यूस्टन । अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (नासा) ने उद्योगपति एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स को चांद पर लैंडर भेजने के लिए चुन लिया है। इस लैंडर का नाम होगा मूनवॉकर्स। नासा ने यह घोषणा अगले सप्ताह होने वाले क्रू लॉन्च से पहले की है। अगले हफ्ते फ्लोरिडा स्थित केप केनवरल से स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल में नासा के एस्ट्रोनॉट्स अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) की यात्रा पर जाएंगे। इस यात्रा में पहली महिला और पहला ब्लैक एस्ट्रोनॉट भेजा जाएगा।  
एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने जेफ बेजोस की स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन एंड डायनेटिक्स को पछाड़ कर चांद पर लैंडर भेजने का मौका अपने कब्जे में किया है। नासा ने चांद पर लैंडर भेजने के लिए स्पेसएक्स के साथ 2.89 बिलियन डॉलर यानी 21,542 करोड़ रुपए का कॉन्ट्रैक्ट किया है। इतनी राशि गोवा सरकार के एक साल के बजट के बराबर है।  
नासा के एक्टिंग एडमिनिस्ट्रेटर स्टीव जर्कजिक ने कहा कि हम सिर्फ चांद तक ही नहीं रुकेंगे। हमारा आखिरी लक्ष्य मंगल ग्रह है। नासा ने फिलहाल चांद पर लैंडर भेजने की तारीख का ऐलान नहीं किया है। क्योंकि अभी इसके लिए रिव्यू चल रहा है। हालांकि, डोनाल्ड ट्रंप की सरकार ने इसके लिए 2024 की डेडलाइन रखी थी। लेकिन नासा ने अब इसे सिर्फ एक लक्ष्य कहा है।