नई दिल्ली । शाओमी गजब की टेक्नोलॉजी लेकर आई है। यह शाओमी की एमआई एयर चार्ज तकनीक है। शाओमी की खास तकनीक की मदद से बिना चार्जिंग केबल या वायरलेस चार्जिंग स्टैंड के ही दूर से एक साथ कई डिवाइसेज को चार्ज किया जा सकता है। शाओमी ने दावा किया है कि उसकी यह नई टेक्नोलॉजी कई मीटर के दायरे में आने वाले स्मार्टफोन और डिवाइसेज को चार्ज कर सकती है। शाओमी का कहना है कि उसकी पेटेंटेड एमआई एयर चार्ज तकनीक एक स्पेशल सेल्फ डिवेलप्ड टॉवर या बॉक्स जैसे डिवाइसेज का इस्तेमाल करती है। शाओमी की खास तकनीक डिवाइसेज तक सीधे मिलीमीटर वेब्स भेजने के लिए बीमफॉर्मिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है। इन वेब्स को इलेक्ट्रिक पावर में कन्वर्ट किया जाता है, जो कि डिवाइस को चार्ज करने का काम करता है। 
टावर में 5 फेज-डिटेक्शन एंटीना दिए हैं, जो कि मिलीसेकंड्स में कमरे के भीतर स्मार्टफोन या किसी दूसरे डिवाइस की पोजिशन पता लगाने में मदद करते हैं। 
इसके अलावा, इसमें 144 बीमफॉर्मिंग एंटीना भी दिए गए हैं, जो कि मिलीमीटर वेब्स को ट्रांसफर करते हैं। नई टेक्नोलॉजी कैसे काम करती है, इस लेकर शाओमी ने शॉर्ट विडियो रिलीज किया है। शाओमी का कहना है कि फिलहाल उसकी एमआई एयर चार्ज तकनीक लांग रेंज में 5वॉट के मैक्सिमम पावर पर एक साथ कई डिवाइसेज की चार्जिंग को सपोर्ट करती है। हालांकि, शाओमी ने अभी इसका खुलासा नहीं किया है कि एमआई एयर चार्ज टेक्नोलॉजी को कब तक कमर्शियली लांच करने की उसकी योजना है। साथ ही, शाओमी ने नहीं बताया उसकी इस टेक्नोलॉजी से कितने मीटर तक के स्मार्टफोन खुद-ब-खुद चार्ज हो जाएंगे।