सावन महीने में आने वाली हरियाली तीज महिलाओं के जीवन में विशेष महत्व रखती है। महिलाएं सोलह श्रृंगार कर अपने पति के दीर्घायु होने के लिए व्रत रखकर मां गौरा का विधिपूर्वक पूजन करती हैं।

तीज से एक दिन पहले शनिवार को दिल्ली के बाजारों में महिलाओं ने जमकर खरीदारी की व मेहंदी लगवाई। मालूम हो कि नवविवाहिता महिलाओं के लिए तीज व्रत का विशेष महत्व होता है। क्योंकि उनके मायके से सिंघारा भेजा जाता है। जिसमें मां अपनी बेटी के सदा सुहागिन होने का आशीर्वाद भी साथ भेजती है।

बड़ी संख्या में महिलाओं ने लिया तीज महोत्सव का आनंद
शनिवार को जहां राजधानी के प्रमुख बाजारों सरोजिनी नगर, तिलक नगर, राजौरी गार्डन, ज्वालाहेड़ी, लाजपत नगर में महिलाओं ने जमकर शॉपिंग की। वहीं आईएनए दिल्ली हाट में भी महिलाएं काफी बड़ी संख्या में तीज महोत्सव का आनंद लेने पहुंची थी। मेहंदी का विशेष महत्व होने की वजह से कनॉट प्लेस के हनुमान मंदिर, तिलक नगर सहित छोटे-बड़े बाजारों में मेहंदी वालों की दुकानों पर अच्छी भीड़ देखने को मिली। महिलाओं ने जमकर मेहंदी लगवाई और श्रृंगार के सामान की खरीदारी की।

खूब बिका घेवर, चांदनी चौक में लगी लाईन
हरियाली तीज पर घेवर मिठाई का विशेष महत्व होता है। नवविवाहिता के सिंघारे में घेवर जरूर भेजा जाता है जो कई तरह का होता है। जैसे मलाई घेवर, खोया घेवर, ड्राईफ्रूटस घेवर व प्लेन घेवर। ऐसे में बात यदि पुरानी दिल्ली के मिष्ठान भंडारों की हो तो सुबह से ही मशहूर मिठाई की दुकानों पर लाईन देखने को मिली। ऐसे में कई मिष्ठान भंडारों के बाहर टोकन नंबर बांटने की नौबत तक आ गई थी।