त्वचा हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा होने के साथ काफी नाज़ुक भी होती है। इसलिए ज़रूरी है कि इसका पूरा ख्याल रखा जाए। कुछ लोगों की त्वचा रूखी, तो कुछ की ऑयली और कॉम्बीनेशन होती है।कुछ लोगों की स्किन काफी नाज़ुक भी होती है, जो ज़रा से बदलाव होने पर भी रिएक्ट करती है।
सनस्क्रीन का इस्तेमाल ज़रूर करें : सूरज से निकलने वाली यूवी किरणें त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती हैं, जिससे रेडनेस, खुजली और त्वचा पपड़ीदार हो जाती है। इसलिए सनस्क्रीन लगाना बेहद ज़रूरी है। और ऐसा सिर्फ नाज़ुक त्वचा वालों के लिए नहीं बल्कि, सबके लिए है।
प्रदूषण से स्किन को बचाएं : त्वचा पर जलन होने के पीछे कई पर्यावरणीय कारण भी हो सकते हैं। अपनी स्किन को सुरक्षित रखने के लिए चेहरे को दिन में कम से कम दो बार ज़रूर धोएं। इससे त्वचा से जुड़ी समस्याओं का कारण बनने वाली गंदगी, कीटाणु और अशुद्धियां निकल जाती है।
स्किन केयर प्रोडक्ट्स चुनें : स्किन केयर प्रोडक्ट्स में ऐसी चीज़ें होती हैं, जो नाज़ुक त्वचा पर रिएक्ट कर सकती हैं। जिससे एक्ने, जलन और यहां तक कि सूजन भी आ जाती है। इसलिए बेहतर है कि नैचुरल और ऑर्गैनिक प्रोडक्ट्स ही चुनें।
सोने पहले मेकअप ज़रूर हटाएं : सोने से पहले मेकअप को हटाना न भूलें। यह भी सभी को करना चाहिए, चाहे स्किन किसी भी टाइप की क्यों न हो। अगर आप सोने से पहले मेकअप नहीं हटाते हैं, तो इससे आपको पोर्स बंद हो जाते हैं, जिससे एक्ने/पिंपल्स की समस्या शुरू हो जाती है।
त्वचा से प्यार करें : अपनी त्वचा को हेल्दी रखना है, तो इससे प्यार करना बेहद ज़रूरी है। अपनी स्किन पर सख्त केमिकल्स का इस्तेमाल न करें। स्क्रब भी करते हैं, तो त्वचा पर तेज़ी से न गरड़ें, इसे हल्के हाथों से करें ताकि नुकसान न हो।