भोपाल    मध्य प्रदेश में इन दिनों एक 'बिहारी शख्स' की काफी चर्चा हो रही है। कई लोग इस शख्स की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं। अब तो खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस शख्स को इनाम देने का ऐलान भी कर दिया है। हम आपको इस रिपोर्ट में बताते हैं कि कौन हैं वो बिहारी शख्स जिनकी तारीफ इस वक्त मध्य प्रदेश में हो रही है।दरअसल हाल ही में धार जिले में बांध की दीवार में दरार पड़ने की बात सामने आई थी। जिसके बाद यह आशंका जताई जा रही थी कि यहां बांध में आई यह दरार भारी विपदा का रूप ले सकती है। धार जिला मुख्यालय से करीब 35 किलोमीटर दूर कारम नदी पर बन रहे एक बांध से जारी पानी का रिसाव बीते शुक्रवार को अचानक बढ़ गया था। इसके चलते प्रशासन ने बांध के निचले क्षेत्र में बसे 11 गांवों को तुरंत खाली करवाकर यहां रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के निर्देश दिए थे। 

पोकलेन चला रहे थे संजय भारती

इस इलाके में रुक-रुक कर भारी बारिश हो रही थी और ऐसे में इस आपदा से निपटने की तैयारी भी प्रशासन ने शुरू की थी। बिहार के मुजफ्फरपुर से आए संजय कुमार भारती और उनके अन्य सहयोगियों ने कारम नदी में जान की बाजी लगाकर चैनल बनाया। संजय कुमार पोकलेन मशीन चला रहा थे। बांध की दीवार में दरार और पानी के रिसाव का पता चलने के बाद उससे पानी निकालने के लिए एक नहर खोदी गई, ताकि बांध के फटने की आशंका टाली जा सके।

सीएम ने की तारीफ

अब खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संजय कुमार की तारीफ की है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राजधानी भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में सोमवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि तीन दिन पहले कारम नदी पर निर्माणाधीन बांध में रिसाव की सूचना के बाद बड़ा खतरा सामने आया था, ‘लेकिन अब यह खतरा टल गया है, जो आपदा प्रबंधन का सबसे अच्छा उदाहरण है।’ उन्होंने कहा, “पोकलेन मशीन के चालकों ने बांध से पानी की सुरक्षित निकासी के लिए रास्ता बनाने और आपदा को रोकने के वास्ते अपने जीवन को खतरे में डाल दिया। प्रदेश सरकार अर्थ मूविंग मशीन के इन चालकों को दो-दो लाख रुपये का इनाम देगी।” 

सम्मान पाकर खुश हैं संजय

मध्य प्रदेश में सम्मान मिलने के बाद संजय कुमार भारती ने कहा कि यह सम्मान पाकर मैं काफी खुश हूं। मैंने कई लोगों और गांवों को बचाया है। मैंने अपनी जान जोखिम में डाली थी। उन्होंने कहा कि इस काम को पूरा करने में काफी कठिनाई सामने आई। दिन-रात मेहनत कर हम किसी तरीके से पानी को बाहर निकालना चाहते थे। उन्होंने कहा कि मुझे गर्व है कि मैंने इतने लोगों को बचाया है। धार जिले के कारम बांध से पानी निकलने के बाद बांध के ठेके से लेकर निर्माण तक में बड़ी लापरवाही की बात कही जा रही है। जल संसाधन विभाग के मंत्री तुलषी सिलावट पहले ही कह चुके हैं कि इसके लिए जो भी दोषी होगा उसपर कार्रवाई की जाएगी। कारम नदी पर बन रहे बांध का निर्माण 304 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है।