Russia : एयरकैप होल्डिंग्स, जो विमानों को लीज पर देने वाली दिग्गज कंपनी है. यह कंपनी दुनिया में जेट विमानों की सबसे बड़ी मालिक है. इस कंपनी को रूस और यूक्रेन युद्ध की वजह से काफी नुकसान उठाना पड़ा है. रूस ने इस कंपनी के 113 विमानों को जब्त कर लिया है.रूसी अधिकारियों द्वारा जब्त किए जाने से पहले कंपनी 22 जेट और 3 इंजनों को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम थी. इसने खोए हुए विमान को वापस पाने के लिए बीमा का दावा भी दायर किया है. हालांकि, उनमें से कुछ दावे रूसी बीमा कंपनियों के पास हैं. एयरकैप ने कहा है कि इन नीतियों के तहत किसी भी वसूली का समय और राशि अनिश्चित है.
बता दें कि कंपनी के पास कुल 1,624 विमान हैं, जो किसी एक एयरलाइन के स्वामित्व या संचालन से कहीं अधिक हैं. रूस से हारे हुए जेट विमानों ने एयरकैप के बेड़े के शुद्ध मूल्य के 5% से कम का प्रतिनिधित्व किया, जो जनरल इलेक्ट्रिक (GE) से प्रतिद्वंद्वी लीजिंग फर्म GECAS को खरीदकर महामारी के दौरान बड़ा हो गया था.
एयरोडायनामिक एडवाइजरी के प्रबंध निदेशक रिचर्ड अबौलाफिया ने कहा कि एयरकैप को जेट के वित्तीय नुकसान से आसानी से बाहर निकलना चाहिए. भले ही युद्ध समाप्त होना था और प्रतिबंध हटा दिए जाने थे. पश्चिमी विमानन नियामकों की नजर में विमानों ने अपने परिचालन प्रमाण पत्र खो दिए हैं.