बालों में तेल लगाना उन्हें हेल्दी रखने के जरूरी स्टेप्स में से एक है। लेकिन कौन सा ऑयल बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाता है इस बारे में आज हमें बताएंगे एक्सपर्ट। इस तेल की मदद से काफी हद तक बालों से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं।

वॉलनट ऑयल ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। इसमें कई मेडिसिनल प्रॉपर्टीज़ होती हैं। इसके एंटी-फंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ इसे स्कैल्प और बालों के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले तेलों में से एक बनाते हैं।

1. यह बालों के ग्रोथ को बढ़ावा देता है और बालों को चमकदार, मजबूत और लंबा बनाते हुए झड़ने से रोकता है। यह सेल्स डैमेज को रोकने में मदद करता है, जिससे स्ट्रैंड्स गिरने से बच जाते हैं। सप्ताह में एक बार इस तेल से सिर की मालिश करें।

2. वॉलनट ऑयल या अखरोट के तेल में पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है, जो सेल री-जनरेशन में मदद करता है। यह प्रक्रिया बालों के ग्रोथ को तेजी से बढ़ाती है। वहीं इसमें कुछ विटमिन और बायोटिन होता है। जो बालों की जड़ों को मजबूत करता है।

3. वॉलनट ऑयल स्कैल्प डैमेज और इंफेक्शन को रोकता है। बालों का पतला होना एक बड़ी समस्या है और अखरोट का तेल बालों को पोषण देता है और उन्हें टूटने से रोकता है। इसमें विटामिन ए, डी, ओमेगा-3 वसा, एंटीऑक्सीडेंट और मैग्नीशियम जैसे लाभों से भरा है।

4. घर पर अखरोट का तेल बनाने के लिए थोड़ा सा पानी उबाल लें और फिर उसमें सारे अखरोट डालकर 10 मिनट तक उबालें। उसे बाद, अखरोट को बाहर निकाल लें और ठंडा होने दें। अब अखरोट को पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को वेजिटेबल ऑयल में मिलाएं। एक बार यह अपना रंग बदल लें, तो तेल उपयोग के लिए तैयार है। हफ्ते में कम से कम दो-तीन बार इस तेल का इस्तेमाल करें। फिर अपने बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।