सनबर्न त्वचा से जुड़ी एक आम समस्या है, जो धूप में लंबे समय तक रहने और सूरज से निकलने वाली यूवी किरणों की वजह से होती है। यह चेहरे, हाथों, गर्दन और शरीर के दूसरे हिस्से पर हो सकती है। चेहरे पर सनबर्न होना काफी पीड़ा दे सकता है, इसलिए धूप में चेहरे को सनस्क्रीन, हैट या स्कार्फ और छाते से बचाना चाहिए।

सनबर्न के लक्षण क्या हैं?

सनबर्न में त्वचा पर हल्की रेडनेस और दर्द हो सकता है। अगर सनबर्न काफी ज्यादा हो गया है तो छाले पड़ सकते हैं और स्किन की परत निकला शुरू हो जाती है। इसके साथ ही इसमें दर्द काफी हो सकता है। चेहरे पर सनबर्न होने पर नुकसान काफी गहरा पड़ता है। यानी समय से पहले झुर्रियां, उम्र बढ़ने के निशान और स्किन कैंसर का जोखिम भी बढ़ता है।

इन चीजों की मदद से सनबर्न को करे ट्रीट

एलोवेरा

सनबर्न के लिए एलोवेरा एक पॉपुलर और असरदार उपाय है। इस पौधे की पत्तियों में खास तरह का जेल होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरा होता है, जिससे सनहर्न में होने वाली रेडनेस, सूजन और दर्द को दूर किया जा सकता है। सनबर्न पर एलोवेरा का इस्तेमाल करने के लिए इसकी एक पत्ती को बीच में से काटें और जेल निकाल लें। अब इसे प्रभावित जगह पर लगा लें और कुछ देर छोड़ दें। दिन में इस जेल को कई बार लगाएं, इससे आपको जल्द राहत मिलेगी।

नारियल तेल

नारियल का तेल त्वचा के लिए कितना लाभदायक होता है यह हम सब जानते हैं। इसका इस्तेमाल सनबर्न के लिए भी किया जा सकता है। नैचुरल ऑयल में फैटी एसिड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए मुलायम बनाते हैं। सनबर्न होने पर आप प्रभावित जगह पर तेल की पतली परत लगा कर मसाज कर सकते हैं। आप चाहें तो इसमें लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें भी मिला सकती हैं। इसे 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

सेब का सिरका

सनबर्न होने पर आप सेब के सिरके का उपयोग भी कर सकते हैं। यह सूजन, जलन और दर्द को कम कर त्वचा को हील करने का काम करता है। इसमें एसेटिक एसिड होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्किन को शांत करता है। इसके लिए एक स्प्रे बोतल में सेब का सिरका और पानी मिलाएं लें। अब इसे प्रभावित जगह पर स्प्रे कर 10-15 के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

ग्रीन-टी

इस चाय की पत्तियों में प्राकृतिक तौर पर सूजन और जलन को कम करने के गुण होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को ज्यादा नुकसान होने से बचाते हैं। इसके लिए आप पानी में ग्रीन-टी को डालकर गर्म कर लें और फिर प्रभावित जगह पर लगा लें।

ओटमील

इसमें भी त्वचा को शांत करने के नैचुरल गुण होते हैं, जो सनबरन को जल्दी हील करने में मदद कर सकता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो खुजली और रेडनेस को कम करता है। ओटमील को ठंडे पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे 10-15 मिनट के लिए प्रभावित जगह पर लगा लें। उसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

यह पांचों चीजें सनबर्न को सूद करने में मदद करेंगी, लेकिन अगर आपकी तकलीफ बढ़ती जा रही है, तो आपको डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए। इसके अलावा धूप में बाहर निकलने से पहले कम से कम 50 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन जरूर लगाएं, ताकि सनबर्न से बचा जा सके।