ड्राय और ऑयली स्किन का स्किन केयर रूटीन क्लियर होता है कि क्या और कैसे करना है लेकिन कॉम्बिनेशन स्किन का इन दोनों से थोड़ा अलग होता है। जहां चेहरे के कुछ भागों पर ज्यादा ऑयल की समस्या होती है तो वहीं कुछ भाग बहुत ही ज्यादा ड्राय होते हैं।

क्लेंजिंग

माइल्ड बेस्ड क्लेंजर से शुरुआत करें। क्लेंजर को ऐसे इस्तेमाल करना है कि कोई एरिया ड्राई न रह जाए और एक्स्ट्रा ऑयल भी आसानी से निकल जाए। टी-जोन के पास सबसे ज्यादा ऑयल दिखता है तो क्लेंजर के इस्तेमाल से चेहरा साफ-सुथरा नजर आएगा और स्किन भी अंदर से नौरिश हो जाएगी।

टोनर

टोनिंग एक बेस सेट कर देता है जिससे स्किन केयर प्रोडक्ट्स अच्छे से और आसानी से एब्जॉर्ब हो जाते हैं। दिन में तो मेकअप के समय इसे यूज करें ही, रात के स्किन केयर रूटीन में भी इसे खासतौर से शामिल करें।

सीरम

ऐसी स्किन के लिए इस तरह का सीरम चुनें जिसमें स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर करने वाले इंग्रेडिएंट्स शामिल हों। चेहरे पर अगर पिग्मेंटेशन, असमान रंगत, डलनेस की प्रॉब्लम हो तो आपको विटामिन सी युक्त सीरम चुनना चाहिए। विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो स्किन की डलनेस, फ्री रेडिकेल्स की समस्या दूर करता है और स्किन को हेल्दी बनाता है।

मॉयस्चराइजरVDO.AI

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए ऐसा मॉयस्चराइजर चुनें जो मैट फिनिशिंग दें। मार्केट में इस तरह के कई सारे मॉयस्चराइज़र अवेलेबल हैं जो बहुत ही लाइट, ऑयल फ्री और स्किन में आसानी से एब्जॉर्ब हो जाते हैं।

सनस्क्रीन

सनस्क्रीन हर एक स्किन केयर रूटीन का जरूरी पार्ट होना चाहिए फिर चाहे वो ऑयली स्किन के लिए हो, ड्राय या फिर कॉम्बिनेशन स्किन के लिए। जो न सिर्फ टैनिंग से बचाता है बल्कि असमान रंगत, प्रीमैच्योर एजिंग जैसी कई समस्याओं से बचाता है।