मूड स्विंग्स से निपटने और मन को बेहतर करने के लिए आप चॉकलेट खाते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि मानसून के दौरान स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है, जिसके लिए चॉकलेट सबसे सही है। इसे स्किन केयर में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। चॉकलेट फेस पैक आपको बेदाग स्किन पाने में मदद कर सकते हैं। कैसे बनाएं चॉकलेट फेस मास्क... 

चॉकलेट और केले
इस मास्क को बनाने के लिए चॉकलेट, केला, स्ट्रॉबेरी और वॉटरमेलन की जरूरत होती है। सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें। 20 मिनट तक लगा रहने के बाद इस गुनगुने पानी से साफ करें। इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार किया जा सकता है। 

कॉफी पाउडर और दही
इसे बनाने के लिए कोको पाउडर, कॉफी पाउडर, दही, नारियल दूध लें। इसे अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के लिए इस पैक को लगाएं और फिर चेहरे को साफ करें। इसे हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें।

शहद और कोको पाउडर
इसे बनाने के लिए आपको चाहिए कोको पाउडर, शहद और ब्राउन शुगर। इन सभी चीजों को मिलाकर एक थिक पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। फिर इसे आरान से पील करें और पानी से मसाज करें। इसकी मदद से डेड स्किन को हटाने में मदद मिलती है।

ओट्स और चॉकलट
इसके लिए कोको पाउडर, ओट्स, क्रीम और शहद को मिक्स करें और फिर चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाकर 15 से 20 मिनट का इंतजार करें। अब इसे गुनगुने पानी से साफ करें।

कोको पाउडर और अंडा
इस मास्क को बनाने के लिए कोको पाउडर, अंडा (पीला भाग), नारियल तेल की जरूरत है। इसे बनाने के लिए सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें, फेस और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट के लिए लगाने के बाद गुनगुने पानी से साफ करें।