भोपाल ।  शिवराज सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत एक करोड़ 20 लाख महिलाओं के बैंक खातों में एक-एक हजार रुपये आज से आने प्रारंभ हो जाएंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जबलपुर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शाम छह बजे सिंगल क्लिक के माध्यम से लाड़ली बहनों के खातों में 1200 करोड़ रुपये अंतरित करेंगे, साथ ही बहनों से संवाद भी करेंगे। इसके पहले सीएम ने आज सुबह लाड़ली बहनों के साथ पौधा रोपण किया और इसके बाद पूर्व सीएम उमा भारती से मिल आशीर्वाद लिया। सीएम शिवराज ने ट्वीट कर लिखा, आज का दिन मेरी 'लाड़ली बहनों' का दिन है। इस ऐतिहासिक दिन पर मैंने अपनी आदरणीय दीदी उमा भारती का आशीर्वाद लिया। उन्होंने कहा कि सबसे पहली लाड़ली बहना तो मैं ही हूं। इस अवसर पर पूरे प्रदेश में उत्सव मनाया जाएगा। सभी जिलों, गांव और वार्ड स्तर पर कार्यक्रम होंगे। कहीं ढोल बजाए जाएंगे तो कहीं आतिशबाजी होगी। कहीं, घरों में दीपक जलाए जाएंगे तो कहीं बहनों के पांव पखारे जाएंगे। मंत्री, सांसद, विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधि जिलों में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रदेश में योजना में एक करोड़ 25 लाख छह हजार 186 बहनों का पंजीयन हुआ है। इन सभी के खातों में एक-एक हजार रुपये प्रतिमाह जमा किए जाएंगे। इसके लिए बैंक खातों को आधार और समग्र आइडी से लिंक किया जा चुका है। पांच लाख आवेदन प्रक्रिया में हैं, इसलिए इनके खातों में राशि प्रक्रिया पूरी होने के बाद आएगी।

महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों का कहना है कि भुगतान से जुड़ी सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई हैं। नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन आफ इंडिया को बैंकों के माध्यम से फाइलें भेजी जा चुकी हैं। अधिकतर हितग्राहियों के खातों में राशि शनिवार को ही अंतरित हो जाएगी। बैंकिंग प्रक्रिया में जो समय लगता है, उसके कारण कुछ हितग्राहियों के खातों में राशि आने में एक या दो दिन का समय भी लग सकता है। उधर, मुख्यमंत्री ने जबलपुर में होने वाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर बैठक में कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना, मध्य प्रदेश की एक करोड़ 25 लाख बहनों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने वाली महत्वपूर्ण योजना के रूप में उभरी है। कलेक्टरों ने बताया कि सभी स्थानों पर उत्साह का वातावरण है। गांव और वार्ड स्तर पर कार्यक्रम होंगे। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण होगा।

योजना के प्रभाव का कराया जाएगा अध्ययन

शनिवार को होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह योजना शोधार्थियों के लिए भी विषय बनेगी। इसके प्रभाव का अध्ययन कराया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि योजना की घोषणा, औपचारिक शुभारंभ, पात्र बहनों को विभिन्न माध्यमों से जानकारियां देने से लेकर टीम मध्य प्रदेश के प्रयासों से प्रेरक वातावरण का निर्माण और राशि अंतरण तक की सभी गतिविधियों का दस्तावेजीकरण भी किया जाए।

24 जिलों में मुख्यमंत्री ने किया बहनों से संवाद

मुख्यमंत्री ने बहनों को योजना से जोड़ने के लिए 24 जिलों में जाकर महिला सम्मेलनों के माध्यम से बहनों से संवाद किया है। भोपाल, इंदौर और झाबुआ में घर जाकर योजना के स्वीकृति-पत्र दिए। अधिकारियों ने बताया कि कार्यक्रम के लिए घर-घर जाकर पीले चावल देकर बहनों को आमंत्रित किया गया है।

लाड़ली बहना सेना बनेगी

बता दें कि शिवराज सरकार ने महिला सशक्तीकरण की ओर एक और कदम बढ़ाते हुए बहन-बेटियों की सुरक्षा के लिए लाड़ली बहना सेना बनाने का निर्णय लिया है। यह सेना बहन-बेटियों की सुरक्षा, उनके मान-सम्मान के लिए तो काम करेगी ही, शासकीय योजनाओं का लाभ दिलवाने और बहनों को आगे बढ़ने में मदद भी करेगी।