नई दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम का मिजाज बदलने जा रहा है. पिछले कई दिनों से पड़ रही गर्मी से दिल्लीवासियों को निजात मिलने जा रही है. दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक आंधी-तूफान और फिर लगातार तीन दिनों तक बारिश होने के आसार जताए गए हैं. इस दौरान अधिकतम तापमान में भी आठ डिग्री सेल्सियस तक कमी आ जाएगी. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है, जबकि अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे और आंधी-तूफान भी आ सकता है. इसके बाद, रविवार को भी धूल भरी आंधी-तूफान के आने की आशंका जताई गई है. 
राष्ट्रीय राजधानी में नौ साल बाद 44.4 डिग्री सेल्सियस के साथ शुक्रवार सर्वाधिक गर्म रहा। हालांकि शाम को बादल और बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया। मौसम विभाग ने कहा, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से एक सप्ताह तक गर्मी व लू से राहत की उम्मीद है। विभाग ने शनिवार को आंधी-बारिश की चेतावनी दी है।  
एनसीआर में शुक्रवार रात तक गरज के साथ बारिश और ओलावृष्टि हुई। तेज बारिश और आंधी के कारण कम से कम 11 उड़ानों को जयपुर, लखनऊ व अहमदाबाद के लिए डायवर्ट करना पड़ा। इनमें दो विस्तारा, एक इंडिगो, दो एयर एशिया, दो एअर इंडिया, एक गो एयर की उड़ान शामिल हैं। इनमें एक उड़ान में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी यात्रा कर रहे थे।
दिल्ली के मुंगेशपुर इलाके में अधिकतम पारा सबसे अधिक 47.1 व पीतमपुरा में 47 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज हुआ। वहीं, जफरपुर में 46.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया। इन इलाकों में पारा अधिक होने की वजह से गंभीर स्तर की लू रिकॉर्ड की गई। मैदानी इलाकों में जब अधिकतम तापमान 40 या इससे अधिक व सामान्य से साढ़े चार डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया जाता है, तब लू की घोषणा की जाती है। वहीं, पारा 40 या इससे अधिक होने पर व सामान्य से साढ़े छह डिग्री सेल्सियस अधिक होने पर गंभीर स्तर की लू की घोषणा की जाती है। 
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए यलो अलर्ट जारी करते हुए 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना जताई है। अधिकतम तापमान 40 व न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है। इसके अगले दिन भी बारिश का दौर जारी रहेगा व इससे अगले दो दिनों के लिए विभाग ने यलो अलर्ट जारी करते हुए बारिश की संभावना जताई है। लगातार बारिश होने की वजह से अगले चार दिनों में पारा गिरकर 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा व गर्मी से राहत मिलेगी।