हिंदू धर्म में उपायों पर विशेष महत्व दिया गया है. किसी भी विशेष ग्रह के शुभ फलों की प्राप्ति के लिए उस ग्रह से संबंधित उपाय करने की सलाह दी जाती है.

अगर आप भी विवाह में आ रही समस्याओं को दूर करना चाहते हैं या फिर विवाह में देरी के कारण को दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए शुक्रवार का दिन बेहद खास है. शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है. इस दिन पूज-पाठ विशेष मनोकामना के लिए मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना की जाती है. मान्यताओं के अनुसार, शुक्रवार का दिन विवाह संबंधी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. ऐसे में आज हम आपको शुक्रवार के दिन किये जाने वाले एक ऐसे अचूक उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो न सिर्फ आपके विवाह में आरही अड़चन को दूर करेगा बल्कि अगर आप जल्दी विवाह करना चाहते हैं तो यह मनोकामना को भी पूर्ण करेगा.
शीघ्र विवाह के लिए करें ये उपाय
- कई बार तमाम कोशिशों प्रयासों के बाद भी व्यक्ति के विवाह में बाधाएं आती रहती हैं. बिना किसी बड़े कारण के विवाह में देरी होती रहती है.

- अगर आप भी विवाह की समस्या से परेशान हैं तो भगवान विष्णु की गुरुवार के दिन पूजा करें शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के लिए व्रत रखें.

- इसके साथ ही इस दिन पीले रंग के वस्त्र धारण करें. साथ ही पीली चीजों का भोग लगाएं. साथ ही, खुद भी इस दिन पीले रंग की चीजों का ही सेवन करें. बेसन के लड्डू, बेसन की रोटी का सेवन करें. इस दिन दान-पुण्य का कार्य करना भी विशेष फलदायी होता है.

सुंदरकांड का करें पाठ
- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सुंदरकांड का पाठ भी विवाह में होने वाली देरी को दूर करने में सहायक है. मान्यता है कि सुदंरकांड का एक पाठ नियमित रूप से करने से लाभ होता है.

- लगातार 21 दिन तक सुंदरकांड का पाठ करने से व्यक्ति को विवाह में आ रही बाधाओं अन्य परेशानियों से छुटकारा मिलता है.

- इस बात का ध्यान रखें कि जब ये पाठ करें, उस समय सामने हनुमान जी की तस्वीर या मां सीता भगवान श्री राम की मुद्रिका देते हुए तस्वीर हो तभी लाभ प्राप्त होगा.

- सुंदरकांड की इस चौपाई का पाठ अवश्य करें:
जब जनक पाई वशिष्ठ आयसु ब्याह संवारिके।
मांडवी श्रुतकीरति उरमिला कुंवरि लाइ हंकारि के।।