जब भी आप किसी इंटरव्यू में बैठते हैं तो आपने देखा होगा कि कुछ सवाल ऐसे होते हैं, जिनका सामना आपको हर इंटरव्यू में करना पड़ता है। वहीं कई बार उन सवालों के गलत जवाब की वजह से आप नौकरी हासिल नहीं कर पाते। आज हम आपको बता रहे हैं कि वो कौन-कौन से सवाल हैं, जो कि अक्सर पूछे जाते हैं और उनका जवाब किस तरह से देना चाहिए।
अपने बारे में बताइए: जब आपसे ये सवाल पूछा जाता है तो इसका जवाब प्रोफेशन के अनुसार देना चाहिए। आपको अपनी निजी जानकारी की बजाय प्रोफेशन से जुड़ी जानकारी देनी चाहिए, जिसमें आपके वर्क एक्सपीरियंस, काम, बैकग्राउंड आदि शामिल है।
नई नौकरी क्यों ढूंढ रहे हैं: इस सवाल के जवाब में अपने पुराने बॉस या कंपनी के बारे में नेगेटिव बातें बोलने से बचना चाहिए। कह सकते हैं कि आप नई चैलेंजेस को लेना चाहते हैं या पर्सनल ग्रोथ के लिए ऐसा कर रहे हैं।
आपकी सबसे बड़ी कमजोरी क्या है: ये काफी कॉम्पलिकेटेड सवाल होता है और इसके जवाब में आप अपनी किसी क्वालिटी को कमजोरी की तरह पेश कर सकते हैं, जैसे कह सकते हैं कि मैं तब तक खुश नहीं होता जब तक की सबसे अच्छा रिजल्ट न मिल जाए।
इस क्षेत्र में आने की क्या वजह है: इस सवाल को इधर-उधर घुमाने और खींचने की बजाय सीधा सपाट उत्तर दें, जिस वजह से आप इस क्षेत्र में आना चाहते हैं।
इस पद के लिए आप किस तरह खुद को सुटेबल मानते हैं: इस सवाल के जवाब में आप अपनी खूबियों को बताएं, जिन पर आपको कॉन्फ‍िडेंस है। अपने जिस पद के लिए आवेदन किया है, उससे जुड़े स्क‍िल्स के बारे में बताएं, जो आप में हैं। आप अपनी कमियां भी बता सकते हैं लेकिन उस पर इतना जोर न दें। कुल मिलाकर सही जानकारी दें।