ज्योतिष शास्त्र की ही एक शाखा है. इसमें हथेली की रेखाओं का अध्ययन करके भविष्यवाणी की जाती है. हाथ में बने चिन्हों का आंकलन करके लोगों के जीवन के विषय में जानकारी दी जाती है.

इसके अलावा हस्तरेखा शास्त्र में हथेली की शुभ रेखाओं के बारे में भी बताया गया है. ये न सिर्फ शुभ बल्कि अशुभ प्रभावों के बारे में भी बताती है. ज्योतिष शास्त्र में कुछ बहुत शुभ रेखाओं (Palmistry) के बारे में बताया गया है तो वहीं कुछ रेखाएं ऐसी भी होती हैं जिनकी वजह से आपके जीवन में एक के बाद एक परेशानियां बनी रहती हैं. हस्तरेखा शास्त्र में ऐसी कुछ रेखाएं (palmistry bad luck line) चिन्हों के बारे में बताया गया है, जिन्हें दुर्भाग्य का कारण माना जाता है. तो चलिए आपको बताते हैं कि वो रेखाएं चिन्ह (bad signs in palmistry) कौन-से हैं.
सर्कल लाइन
हर इंसान के हाथ में सात पर्वत होते हैं. हर पर्वत का स्थान नियत होता है. यदि उन पर्वत पर सर्कल लाइन है, तो उसके सकारात्मक प्रभाव में कमी आती है. सीधे शब्दों में आपको बताएं तो ये नकारात्मक प्रभाव पैदा करेंगी. यदि ये सर्कल बृहस्पति पर्वत में दिखाई देता है, तो ये सकारात्मक प्रभाव पैदा करता है. इसका मतलब है कि आपकी इच्छा (circle line in hand) पूरी होगी.
हथेली में द्वीप का निशान
हस्तरेखा शास्त्र के मुताबिक हथेली में किसी भी स्थान पर द्वीप का निशान शुभ नहीं माना जाता. लेकिन हर रेखा पर्वत पर बने हुए द्वीप का अलग-अलग अर्थ होता है. द्वीप का निशान जिस पर्वत पर होता है उस पर उल्टा असर डालता है. जिस रेखा या पर्वत पर द्वीप का चिन्ह बनता है ये उसके प्रभाव को कमजोर करता है. जिसकी वजह से आपको अपने जीवन में धन, स्वास्थ, मान-प्रतिष्ठा आदि से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अगर द्वीप का निशान गुरु पर्वत पर है तो मान-सम्मान में कमी आती है. सूर्य पर्वत पर द्वीप का निशान होने पर नौकरी से संबंधित परेशानियां आती हैं. वहीं चंद्र पर्वत पर द्वीप का निशान होने पर व्यक्ति की कल्पना शक्ति प्रभावित होती है. इसके अलावा मंगल पर्वत पर द्वीप का निशान होने पर इंसान का साहस कम (diya sign in hand) हो जाता है.
जीवन रेखा को काटती हुईं रेखाएं
हस्तरेखा शास्त्र के मुताबिक हथेली की जीवन रेखा को काटती हुई छोटी-छोटी रेखाएं शुभ नहीं मानी जाती. इन रेखाओं के बारे में ये ही कहा जाता है कि ये रेखाएं जिस स्थान पर जीवन रेखा को काटती है, उस उम्र में लोगों को रोग-व्याधि दुर्घटना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा इन्हें दुर्भाग्य का सूचक (palmistry bad luck line) माना जाता है.