आचार्य चाणक्य की नीतियों (Chanakya Niti) में रिश्तों से जुड़ी कई जरूरी बातें बताई गई हैं. जिसे अगर लोग अपने जीवन में अपना लें. तो, उनसे ज्यादा सुखी कोई नहीं रख सकता. पति-पत्नी का रिश्ता बहुत महत्वपूर्ण मजबूत होता है.

लेकिन, कुछ बातों के चलते उनके बीच में मन-मुटाव की स्थिति बन जाती है. आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में ऐसी ही कुछ बातों को करने के लिए मना किया है. जिससे पति-पत्नी के रिश्ते (Chankya Niti for Husband Wife Relationship) में खटास आती है.
एक दूसरे से झूठ न बोलें
अगर पति पत्नी कुछ छिपाने के लिए झूठ बोलते हैं तो, समझ लें कि उनके रिश्ते में बचाने जैसा कुछ है ही नहीं. यदि कभी आपको ऐसा लगता है कि आप सच बोलने की हिम्मत नहीं कर पा रहे हैं तो, एक दूसरे से बात करके समस्या को सुलझा लें. इसके साथ ही एक दूसरे का सहयोग करने का प्रयास (Chanakya Niti for married life) करें.

निजी बातें दूसरों को बताना
पति-पत्‍नी के बीच की बातों को लेकर गोपनीयता बरतनी बहुत जरूरी होता है. अगर पति-पत्‍नी अपने बीच की बातों को गुप्‍त न रखें दूसरों को बताने लगे तो, ये उनके लिए अपमान का कारण भी बनती हैं शादी-शुदा जीवन में मुश्किलें भी पैदा करती हैं. इसलिए, अपनी बातों को गुप्‍त ही रखें.
बेलगाम खर्च
अपनी परिवार की सुख-सुविधाओं के लिए खर्च करना अच्‍छी बात है लेकिन, बेवजह की फिजूलखर्ची न केवल आर्थिक समस्‍याएं लाती है. इसके साथ ही पति-पत्‍नी के बीच झगड़ों का कारण भी बनती हैं. लिहाजा पति-पत्‍नी दोनों ही देखभाल करके खर्च करें तो ही बेहतर है.

एक दूसरे पर करें भरोसा
हर रिश्ते की नींव विश्वास होता है. अगर आपको अपने पति या पत्नी पर भरोसा नहीं है. इसका अर्थ है कि आपके रिश्ते की डोर मजबूत नहीं है. अगर पति पत्नी के बीच शक की दीवार आ जाती है तो, इसका अर्थ है कि आपका रिश्ता टूटने की कगार पर है. इसलिए, अपने रिश्ते में कभी भी शक न आने दें. अगर आपको कभी ऐसा लगता है तो सीधा जाकर (Tips for Husband Wife Relationship) उनसे पूछ लें.