भोपाल : लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश चौतरफा विकास की ओर अग्रसर है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी शुक्रवार को धार जिले के पुनर्वास स्थल निसरपुर में 3939 लाख रूपये के निर्माण कार्यों के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के रोडमेप पर बढ़ते हुए विकास के नये आयामों को तय किया जा रहा है। मंत्री डॉ. चौधरी ने केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा किसानों के कल्याण के लिये संचालित योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि किसानों और प्रदेश के हर वर्ग के विकास और कल्याण के लिये कार्यक्रम संचालित किेये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में आत्म-निर्भर भारत और आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के मूल मंत्र पर विकास कार्य हो रहे हैं। दुनिया के सबसे बड़े अभियान कोविड टीकाकरण को सफलतापूर्वक संचालित कर हमने एक रिकॉर्ड बनाया है। आयुष्मान योजना में पात्र व्यक्ति को 5 लाख रूपये तक के मुफ्त उपचार की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। स्ट्रीट वेण्डर योजना में बिना ब्याज के 10 हजार रूपये का ऋण दिया जा रहा है। हितग्राहियों द्वारा 10 हजार रूपये का ऋण चुकाने पर 20 हजार रूपये का ऋण और उसके बाद 50 हजार रूपये का ऋण दिया जायेगा। जल-जीवन मिशन में हर गाँव के हर घर में नल से जल पहुँचाने का कार्य जारी है।

मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को आम नागरिकों तक पहुँचाने के लिये जरूरी इन्फ्रा-स्ट्रक्चर और स्वास्थ्य संस्थाओं को सुदृढ़ करने का कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि जिला अस्पतालों को सीटी स्केन मशीन, डिजिटल एक्स-रे मशीन जैसे आधुनिक चिकित्सा उपकरणों की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। जिला अस्पताल और सिविल अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाये गये हैं। जिला अस्पतालों में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं का लाभ दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वालों को उपलब्ध कराने के लिये हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर बनाये गये हैं। हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर के माध्यम से एडवांस ट्रीटमेंट की सुविधा ग्रामीणों को दी जा रही है। टेली-मेडिसिन के माध्यम से विशेषज्ञ डॉक्टर्स द्वारा हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में आने वाले मरीजों को उपचार दिया जा रहा है।

मंत्री डॉ. चौधरी ने लोकार्पण कार्यक्रम में प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना में नि:शुल्क मूंग वितरण, विद्युत विभाग द्वारा बिजली बिल माफी के प्रमाण-पत्रों का वितरण, लाड़ली लक्ष्मी योजना में स्वीकृति प्रमाण-पत्र और सामाजिक सुरक्षा पेंशन के स्वीकृति-पत्र भी लाभार्थियों को वितरित किये। सांसद श्री छतर सिंह दरबार, स्थानीय विधायक श्री सुरेन्द्र सिंह बघेल, पूर्व मंत्री श्रीमती रंजना बघेल, पूर्व सीसीबी अध्यक्ष श्री राजीव यादव, नगर परिषद कुक्षी अध्यक्ष श्री मुकाम सिंह किराड़े, जिला पंचायत सदस्य श्री वीरेन्द्र सिंह बघेल, जनपद अध्यक्ष डही श्री जयदीप पटेल और स्थानीय जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।