भोपाल । मध्यप्रदेश विद्युत वितरण कंपनी ने एक माह में विद्युत बिलिंग का चक्र पूरा करने के लिए चार दिन का समय कम कर दिया है। इसके कारण अब उपभोक्ताओं को माह की 31 तिथि तक अपना बिल जमा करने होंगे। हालांकि इसमें सबसे अधिक परेशान उन लोगों को आएगी जिनके यहां पर बिलिंग माह की 15 तिथि के बाद होगी। क्योंकि ऐसे में उनके बिल जमा करने की अंतिम तिथि माह के अंत में आएगी। ऐसे में मध्यमवर्गीय परिवारों का बजट माह के मध्य में ही खत्म होना प्रारंभ हो जाता है। मध्यप्रदेश विद्युत वितरण कंपनी अभी तक लोगों को बिल जमा करने के लिए 15 दिन का समय देती थी। इसके कारण जिन उपभोक्ताओं के यहां पर माह के अंत में बिलिंग होती थी, उन्हें अपना बिल जमा करने के लिए दूसरे माह के मध्य तक का समय मिल जाता था। इसके कारण विद्युत वितरण कंपनी की बिलिंग का चक्र करीब एक माह से अधिक का हो जाता था। इसके चलते प्रशासन ने अब बिलिंग की इस प्रकिया में संशोधन कर दिया है। इसके चलते अब कंपनी के कर्मचारी को हर हाल में शहर के प्रत्येक घर की रीडिंग माह की 20 तिथि तक पूरी करनी होगी। जिससे उपभोक्ता को माह की 31 तिथि तक बिल जमा करने का समय मिल सके।

नई व्यवस्था से नौकरीपेशा एवं मध्यमवर्ग की बढ़ जाएगी परेशानी
इस प्रक्रिया से सबसे अधिक प्रभावित नौकरी पेशा एवं मध्यमवर्गीय परिवार होंगे। क्योंकि अगर उनके घर की रीडिंग 10 तारीख को होती है तो उन्हें बिल जमा करने की अंतिम तिथि 20 दी जाएगी। इसके बाद उन पर पेनल्टी लगना प्रारंभ हो जाएगी, लेकिन नौकरीपेशा व्यक्ति का वेतन एक से लेकर 10 तारीख के बीच में मिलता है। ऐसे में अगर उनके घर की रीडिंग और देरी से ली जाएगी तो उनका बिल माह के अंत में आएगा, जिससे उनका बजट बिगड़ जाएगा।

इनका कहना है
प्रशासन ने बिलिंग के चक्र को एक माह के अंदर ही पूरा करने का निर्णय लिया है। इसके चलते बिल जमा करने के लिए कंपनी द्वारा दिए जाने वाले समय में चार दिन की कटौती की गई है। अभी तक यह चक्र 15 दिन में पूरा होता था, लेकिन अब 11 दिन का समय बिल जमा करने का दिया जाएगा।
नीतिन मांगलिक, महाप्रबंधक विद्युत वितरण कंपनी