नई दिल्ली । कांग्रेस ने राहुल गांधी पर विदेश मंत्री एस जयशंकर की टिप्पणी के बाद पलटवार किया है। जयशंकर ने बीते दिन राहुल गांधी द्वारा अमेरिका में दिए बयानों की आलोचना करते हुए कहा था कि ये उनकी आदत है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि जिस व्यक्ति ने राष्ट्रीय राजनीति को देश से बाहर ले जाने की प्रथा शुरू की वह और कोई नहीं, आपको मंत्री पद देने वाले व्यक्ति ही हैं।
जयराम रमेश ने हमला करते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजनीति को देश से बाहर ले जाना देश के हित में नहीं है। जयराम ने प्रधानमंत्री मोदी पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए ट्विटर पर कहा कि जिस व्यक्ति ने राष्ट्रीय राजनीति को देश से बाहर ले जाने की प्रथा शुरू की, वह कोई और नहीं बल्कि वह व्यक्ति है जिसने आपको (जयशंकर) मंत्री पद दिया। आप इसे जानते हैं, लेकिन आप इसे स्वीकार नहीं कर सकते। जयशंकर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह बात कही। मोदी सरकार के खिलाफ अमेरिका में की गई कांग्रेस नेता की तीखी टिप्पणी पर उन्होंने कहा कि भारत के भीतर जो कुछ भी किया जाता है, उससे उन्हें कोई समस्या नहीं है, लेकिन आंतरिक मुद्दों को किनारे रखना उचित नहीं है।
जयशंकर ने आगे कहा कि राहुल गांधी की आदत है कि वह जब भी विदेश जाते हैं तो देश की आलोचना करते हैं और भाजपा की राजनीति पर टिप्पणी करते हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया देख रही है कि कौन क्या कर रहा है। जयशंकर द्वारा राहुल की आलोचना के बारे में पूछे जाने पर, कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि भाजपा ने विदेश मंत्री को एक पुरानी स्क्रिप्ट दी है और उन्हें एक नई स्क्रिप्ट पढ़नी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने पिछली सरकारों का मजाक उड़ाया है और देश के 70 साल से अधिक पुराने इतिहास पर सवाल उठाए है। राहुल गांधी ने जो कहा है वह केवल सच है कि हमारे संवैधानिक निकायों पर सुनियोजित और व्यवस्थित हमला हो रहा है।