हरियाणा | यमुनानगर सिविल अस्पताल की एक स्टाफ नर्स में एच3एन2 इन्फ्लूएंजा के लक्षण दिखे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने स्टाफ नर्स का सैंपल लिया है। इसके अलावा तीन और लोगों के सैंपल लेकर डॉक्टरों ने जांच के लिए पंचकूला लैब में भेजे हैं। बताया जा रहा है कि स्टाफ नर्स की बेटी में भी ऐसे ही सिमटम दिखे हैं। इसलिए उसके भी सैंपल लिए जाएंगे। विभाग दोनों के स्वास्थ्य पर नजर रखे हुए हैं। इससे पहले एच3एन2 इन्फ्लूएंजा के तीन सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी।

जिला सिविल अस्पताल की ओपीडी में वैसे तो विभिन्न बीमारियों से ग्रस्त 600 से ज्यादा मरीज पहुंच रहे हैं। इनमें से 25 से 30 मरीज ऐसे आ रहे हैं जिनमें खांसी, बुखार व जुकाम के ज्यादा लक्षण हैं। इसके अलावा फ्लू वार्ड की ओपीडी में भी आठ से 10 मरीज पहुंच रहे हैं। इनमें से ज्यादा तबीयत खराब होने वाले मरीजों के ही सैंपल लिए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की स्टाफ नर्स की तबीयत भी कई दिन से खराब है। उसे खांसी, बुखार के अलावा जुकाम की शिकायत है। इस बारे में नर्स ने डॉक्टरों को बताया तो उसके सैंपल लिए गए।

डॉक्टरों ने नर्स को नाक व मुंह पर मास्क लगाकर रखने की सलाह दी है। इसके अलावा घर के अन्य सदस्यों को भी एहतियात बरतने को कहा है। इसी तरह तीन अन्य मरीजों में भी लक्षण दिखने पर सैंपल लिए गए। इनकी रिपोर्ट आने में दो से तीन दिन लग सकते हैं। आने वाले दिनों में एच3एन2 इन्फ्लूएंजा घातक सिद्ध हो सकता है इसलिए सिविल सर्जन डॉ. मंजीत सिंह ने सभी डॉक्टरों को अलर्ट रहने को कहा है।साथ ही यह भी हिदायत दी गई है कि अस्पताल में आने वाले मरीज मुंह व नाक पर मास्क लगाकर रखें।

इसे लेकर सोमवार को डॉ. मंजीत सिंह ने डॉक्टरों के साथ बैठक भी की। जिसमें डॉक्टरों को लोगों के ज्यादा से ज्यादा सैंपल लेने के निर्देश दिए गए ताकि समय रहते इस बीमारी को नियंत्रित किया जा सके।स्वास्थ्य विभाग के जिला निगरानी अधिकारी डॉ. वागीश गुटैन ने बताया कि एच3एन2 इन्फ्लूएंजा के चार सैंपल लेकर जांच के लिए लैब में भेजे हैं। इनमें एक स्टाफ नर्स भी है। उनके स्वास्थ्य पर नजर रखी जा रही है। लोगों से अपील है कि वह घर से बाहर भीड़ वाली जगहों पर नाक व मुंह पर मास्क लगाकर ही जाएं।