भोपाल । मध्य प्रदेश के किसानों की मूंग खरीदी का रजिस्ट्रेशन 18 जुलाई से प्रारंभ होगा। किसानों की मूंग न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदेगी सरकार। सरकार, मूंग खरीदी न्यूनतम समर्थन मूल्य 7275 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदेगी। सरकार ने मूंग खरीदी की तैयारियां सभी जिलों में प्रारंभ कर दी है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश में किसानों ने बड़ी मेहनत से ग्रीष्मकालीन मूंग पैदा किया है। मूंग के दाम बाजार में काफी कम है समर्थन मूल्य से और हमारी सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में काम कर रही है, यह किसानों की सरकार है। इसलिए हमने फैसला किया है कि हम अपने किसानों को न्याय देंगे और मूंग की खरीदी न्यूनतम समर्थन मूल्य जो 7275 रुपये प्रति क्विंटल पर होगी। सीएम शिवराज ने कहा कि केवल किसानों की मूंग खरीदी जाएगी। इसके लिए हम 18 जुलाई से रजिस्ट्रेशन प्रारंभ कर रहे हैं।

7275 रुपए क्विंटल मूंग का समर्थन मूल्य
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश में मूंग की फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदने का ऐलान करते हुए बताया कि इस साल किसानों की मूंग की फसल का समर्थन मूल्य 7275 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। साथ ही उन्होंने बताया कि मूंग की समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए 18 जुलाई से रजिस्ट्रेशन शुरु हो जाएगा। बता दें कि मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में मूंग की अच्छी पैदावार होती है जिनमें होशंगाबाद, रायसेन, सीहोर, हरदा, भोपाल, विदिशा, राजगढ़, नरसिंहपुर सहित प्रदेश के अन्य कई जिले शामिल है। मध्यप्रदेश में इस बार मूंग की फसल काफी अच्छी हुई है।

कमलनाथ ने कहा था- किसानों की छाती पर मूंग दल रही सरकार
बता दें कि बीते दिनों पूर्व सीएम व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने मध्यप्रदेश में मूंग की खरीदी समर्थन मूल्य पर न शुरु होने को लेकर प्रदेश सरकार पर निशाना साधा था। तब उन्होंने कहा था कि सरकार के समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी नहीं करने से किसानों को कम दामों पर मूंग बेचने को मजबूर होना पड़ रहा है। कमलनाथ ने शिवराज सरकार पर निशाना साधते हुए ये तक कहा था कि सरकार किसानों की छाती पर मूंग दलने का काम कर रही है।