उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में झिंगुरा रेलवे क्रासिंग के पास राजधानी एक्सप्रेस की इंजन से क्रेन की टक्कर मामले में पहली बार बड़ी कार्रवाई हुई है। रेलवे ने सीनियर सेक्शन इंजीनियर और टेक्नीशियन को निलंबित कर दिया है। मामले में आरोपी क्रेन चालक और सुपरवाइजर पहले ही जेल भेजे जा चुके हैं। हादसे की जांच अभी रेलवे की संरक्षा टीम कर रही है। 

13 जनवरी की शाम झिंगुरा रेलवे क्रासिंग के पास सियालदह-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस (गाड़ी संख्या-12314) एक क्रेन से टकरा गई। पायलट ने समय रहते इमरजेंसी ब्रेक लगा दिया जिससे बड़ा हादसा टल गया। ट्रेन से टकराने के बाद क्रेन का एक हिस्सा ओएचई से टकरा गया जिससे तार के साथ ही एक पोल भी टूट गया।

क्रेन से टक्कर के बाद ट्रेन का इंजन क्षतिग्रस्त हो गया और अप व डाउन लाइन पर परिचालन प्रभावित हो गया। मामले में क्रेन चालक और सुपरवाइजर को आरपीएफ की टीम दोषी पाए जाने पर गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। अब रेलवे के सीनियर सेक्शन इंजीनियर केपी मिश्रा और  टेक्नीशियन धर्मवीर को निलंबित किया गया है।

पीआरओ अमित सिंह ने बताया कि हादसे के बाद ही सीनियर सेक्शन इंजीनियर व टेक्नीशियन को निलंबित किया गया है। इन लोगों की देख रेख में ही कार्य हो रहा था इसलिए निलंबित किया गया। मामले की जांच रेलवे संरक्षा टीम कर रही है। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई होगी।