ओडिशा बेहद खूबसूरत और शांत जगह है। ये जगह घूमने-फिरने के लिहाज से बेहद खूबसूरत जगह है। यहां फैमिली के साथ आएं या फिर सोलो ट्रिप पर, गारंटी है भरपूर एंजॉय करेंगे।

1. सिमलीपाल नेशनल पार्क :  उड़ीसा के मयुरभंज जिले में स्थित है खूबसूरत सिमलीपाल नेशनल पार्क। यूनेस्को द्वारा इस पार्क को बायोस्फियर रिज़र्व के रूप में चुना गया हैं। ये पार्क 90 से ज्यादा बंगाली शेर और 400 से अधिक हाथियों का निवास है। सिमलीपाल नेशनल पार्क के अन्दर खूबसूरत झरना है जहां आप सुकून के कुछ पल बिता सकते हैं।

2. पुरी  : ओडिशा के पुरी में स्थित जगन्नाथ मंदिर, कोणार्क का सूर्य मंदिर और भुवनेश्वर में स्थित लिंगराज्य मंदिर ओडिशा के खास आकर्षणों में शामिल है जिसके बिना एक तरह से यहां की यात्रा अधूरी है। पुरी का जगन्नाथ मंदिर चार धामों में से एक हैं।

3. कोणार्क सूर्य मंदिर : उड़ीसा का कोणार्क सूर्य मंदिर भारत में ही नहीं, दुनियाभर में मशहूर है। इतना ही नहीं यह मंदिर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की लिस्ट में भी शामिल है। इस मंदिर की बनावट उस समय की वास्तुकला का नायाब नमूना पेश करती है। कोणार्क सूर्य मंदिर में भगवान सूर्यनारायण विराजते हैं। वार्षिक नृत्य उत्सव, पास में स्थित समुद्री तट मंदिर के आकर्षण को दोगुना करते हैं।

4. खंडगिरी गुफाएं  : उड़ीसा स्थित खंडगिरी गुफाएं प्राचीन काल की समृद्ध विरासत समेटे हुए हैं। भुवनेश्वर से तकरीबन 6 किलोमीटर का सफर तय करके आप इस जगह पहुंच सकते हैं। खंडगिरि की गुफाएं ओडिशा पर्यटन का खास आकर्षण है। ऐसी माना जाता है कि खंडगिरि की 15 गुफाओं में पुराने समय में जैन विद्वान और तपस्वी रहा करते थे। पहाड़ों की चट्टानों को काटकर इस गुफा की दीवारें बनाई गई हैं। जिस पर की गई चित्रकारी नायाब है। तो ओडिशा आकर इस जगह की सैर तो बनती है।