हरियाणा | हरियाणा में सोमवार को सरपंच ई टेंडरिंग के विरोध में उतर आए। कई जिलों में बीडीपीओ कार्यालयों पर ताले लगा दिए गए। रोहतक के चारों ब्लॉक रोहतक, महम, सांपला व कलानौर के सरपंचों ने विकास एवं पंचायत कार्यालय में कर्मचारियों को बाहर निकाल कर ताला जड़ दिया। कहीं टेंट लगाकर धरना शुरू कर दिया तो कहीं नारेबाजी की।

सरपंचों का कहना है कि ई-टेंडरिंग के माध्यम से सरकार पंचायती राज को खत्म करना चाहती है।चारों ब्लॉक के सरपंच बीडीपीओ कार्यालयों के बाहर पहुंचे। सभी कर्मचारियों को बाहर आने का आग्रह किया। इसके बाद गेट पर ताला लगा दिया। सरंपचों का कहना है कि 2 लाख की राशि से गांव की कोई भी मांग पूरी नहीं हो सकती है। ऐसे में ग्रामीणों ने जिस उम्मीद से उन्हें सरपंच पद के लिए चुना है, वह खत्म हो गई है।

ऐसे हालात में वे ग्रामीणों की मांगों पर कभी भी खरा नहीं उतर पाएंगे उनकी सरकार से मांग है कि जल्द से जल्द उनकी मुख्य मांगों को पूरा किया जाए अन्यथा सरपंचों का धरना प्रदर्शन अनिश्चित काल के लिए जारी रहेगा।
कलानौर में सरपंचों के प्रधान प्रधान चुन्नी लाल ने कहा कि सरकार भ्रष्टाचार पर लगाम लगाना चाहती है परन्तु दूसरी तरफ सरपंचों पर विश्वास नहीं किया जा रहा है। ऐसे में पंचायतों को पूरा मान सम्मान देते हुए पूरी छूट दी जाएं, ताकि गांवों का सम्पूर्ण विकास करवाया जा सके अन्यथा आने वाले समय में सरकार को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।