नई दिल्ली । कांग्रेस नेता और पूर्व सांसद राहुल गांधी जब से अमेरिका गए हैं, मोदी सरकार को लेकर उनके बयान लगातर सामने आ रहे हैं। उनके बयानों पर भाजपा ने भी पलटवार किया। अब उनके गुरु नानक देव जी को लेकर दिए बयान पर भाजपा भड़क उठी है। राहुल गांधी ने कहा था कि गुरु नानक देव जी थाइलैंड गए थे। इसपर भाजपा के सिख नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि आखिर राहुल गांधी को यह जानकारी कहां से मिली? उन्होंने कहा, आखिर हम कब तक उनकी बेवकूफी को माफ करते रहें। आपने कहां पढ़ा कि गुरु नानक थाइलैंड गए थे? आपको गंभीरता से बात करनी चाहिए।
बता दें कि अमेरिका में राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के बारे में बोल रहे थे। तभी उन्होंने गुरु नानक देव जी की सीख की बात की। उन्होंने कहा, हमने जो यात्रा की वह तब गुरुनानक देव जी की यात्रा की तुलना में कुछ भी नहीं है। मैंने कहीं पढ़ा कि गुरु नानक जी मक्का, सऊदी अरब और थाइलैंड तक गए। वह श्रीलंका भी गए। इसलिए ये महापुरुष पहले ही भारत जोड़ो कर चुके थे जब हम पैदा भी नहीं हुए थे। 
राहुल गांधी ने कहा, मैं यहीं बात कर्नाटक के दोस्तों से कह सकता हूं कि बासवन्ना जी और केरल के नारायणगुरु जी ने भारत जोड़ने का काम किया। भारत के सभी राज्यों में महापुरुषों ने जन्म लिया। आदिशंकराचार्य जैसे महापुरुषों का हम सम्मान करते हैं। 
भाजपा के प्रवक्ता आरपी सिंह ने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी राहुल गांधी के बयान पर कुछ कहेगी। उन्होंने गुरु नानक देव जी की तुलना भारत जोड़ो यात्रा से कर दी। उन्होंने कहा, राहुल गांधी राजनीतिक फायदे के लिए यात्रा कर रहे थे जबकि गुरु नानक देव जी ने ज्ञान का प्रकाश फैलाने और मानवता के लिए यात्रा की। वहीं कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने आरएसएस से जुड़े प्रकाशन ऑर्गनाइजर में दिखाया कि इसमें लिखा गया है कि तीसरी उदासी के दौरान वह थाईलैंड तक पहुंचे थे।