गर्मी के दिनों में तेज धूप और गरम हवा स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। तो ऐसे में स्किन सूखी एवं दाग-धब्बों वाली हो जाती है। सूर्य की अल्ट्राफाइट किरणें तथा गरम हवा का प्रभाव सबसे अधिक होंठों पर पडता है। होंठों की स्किन बहुत मुलायम होती है। होंठों की स्किन में तैलीय ग्रंथियां नहीं होतीं, जो इन्हें तेज सर्दी और गर्मी से सुरक्षित रख सकें। आप किसी भी तरह की लिपस्टिक लगाने से पहले लिप बाम का कोट लगाना ना भूलें। लिप बाम सिर्फ होंठों को नरम और मुलायम बनाए रखने के लिए बढिया नहीं है, बल्कि इसे क्यूटिक पर भी लगा कर उनमें पर्याप्त नमी को बरकरार रखा जा सकता है। लिप बाम बीवैक्स, मेंथॉल, पेट्रोलियम जैली, कपूर, इत्र आदि चीजों से बनते हैं। इसके अलावा कंपनियां बाम में विटामिन ई, सैलिसाइलिक एसिड या एस्प्रिन भी मिलाती हैं।  
होंठ फटने के कारण तेज गर्मी और तेज सर्दी के मौसम में होंठ अकसर फटे जाते हैं, क्योंकि होंठों से नेचुरल ऑइल खत्म हो जाता है। जिसके कारण होंठ फटे और रूखे सूख हो जाते है। सर्दी में तेज हवाएं और सूर्य की तेज किरणों से हारमोंस में असंतुलन पैदा हो जाता है जिसकी वजह से होंठ फट जाते हैं। सूखे होंठों से बार-बार पपडी निकालते रहने से भी होंठ मुलायम नहीं रह पाते है। बहुत ज्यादा मात्रा में लिप बाम भी नहीं लगाना चाहिए। जरूरी नहीं है कि हमेशा होंठों पर कुछ लगा रहे। आप कुछ समय के लिए होंठों को बिना कुछ लगाएं खुला छोड दें। अगर होंठों पर बार-बार पपडी जमती हो, तो डॉक्टर से सलाह लें। 
डॉक्टर द्वारा बताए गए उपचार से आप इस बीमारी से मुक्त हो सकती हैं। वैसे होंठ फटने का सबसे बडा कारण विटामिन की कमी होती है। अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहती हैं तो विटामिन बी युक्त खाद्य पदार्थ को अपने खाने में शामिल करें। उदाहरण के तौर पर ब्राउन राइस, अंडा आदि।  

घर के बने लिप पैक्स  
1-ताजे गुलाब की पंखुडियां में थोडी-सी मलाई लगाकर होंठों पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के बाद होंठो को धो कर लिप बाम लगाएं। ऐसा नियमित करने से होंठ गुलाब से खिल उठेंगे।  
2- रात को सोने से पहले हर्बल क्लींजर से लिपस्टिक पोछ कर होंठों पर देसी घी मल कर सोएं।  
3- आप होंठों पर सिर्फ शहद भी लगा सकती हैं। 
4- सूखे होंठों पर ताजा मक्खन लगाएं।  
5-जायफल, गुलाब की ताजी पंखुडियां और ताजा मक्खन मिला कर होंठों पर लगाएं। 
6-गर्मी के दिनों में होंठ फटने पर कोल्ड प्रीम, ग्लिसरीन, वैसलीन या कोई एंटी सेप्टिक प्रीम लगानी चाहिए। वेराइटी आज कल लिप बाम डिब्बी और टृयूब दोनों में मिल जाते हैं। लिप बाम का तो आजकल लिप कंडीशनर भी मिल जाता है। आप अपनी पंसद के अनुसार इनमें से लिप हर्बल या रासायानिक लिप बाम या लिप कंडीशनर का यूज कर सकते हैं। वनिला, स्ट्रॉबेरी, कोका बटर, आडू, ग्रीन टी, अनानास, एलोवेरा फलेवर के और गुलाब युक्त लिप बाम आते है। 

लिप बाम का इस्तेमाल  
1-आप जब भी घर से बाहर जाएं, अपने साथ पानी की बोतल रखें। शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा शरीर और होंठों की नमी को बरकरार रखती है।  
2-सर्दियों में भी पानी पीना कम ना करें। शरीर में सही मात्रा में पानी का संतुलन होंठों को मुलायम रखेगा।  
3-मॉइश्चराइजर वाले लिपस्टिक का प्रयोग करें। इससे होंठ मुलायम रहेंगे।  
4-धूम्रपान होंठों के नेचुरल ऑइल को खत्म कर देता है, इसलिए इससे दूर रहें।  
5-सनस्प्रीन युक्त लिप बाम भी बाजार में उपलब्ध है, जिसे आप सुबह घर से बाहर जाते समय लिपस्टिक के नीचे या बाम के तौर पर भी लगा सकती है।  
6- कार चलाते समय पानी की बोतल साथ में रखें। नमी बनी रहेंगी और होंठ सही रहेंगे।  
7-आयरन और फैटी एसिड की मात्रा शरीर में सही होनी चाहिए इससे होंठों में दरारें नहीं पडेंगी और होंठों के किनारे नहीं कटेंगे। आप अपने डॉक्टर की सलाह लेने पर मल्टी विटामिन भी ले सकती है।  
8-होंठों को मुलायम रखने वाली चीजों का प्रयोग कर सकती है जैसे, विटामिन ई, बादाम, जोजोबा व कोकोनट ऑइल व बटर आदि।