लखनऊ । उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटीं कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को महिलाओं को लेकर बड़ा एलान किया।प्रियंका गांधी ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी 40 फीसदी टिकट महिला प्रत्याशियों को देगी।इसके साथ उन्होंने महिला समाजसेवी, अध्यापिका, महिला पत्रकारों व अन्य सेवाओं से जुड़ीं महिलाओं को राजनीति में आने का आह्वान भी किया।उन्होंने कहा कि जो भी इच्छुक वे आगे आएं और आवेदन करें हम उन्हें टिकट देने वाले है। प्रियंका गांधी कहा यूपी में शोषित महिलाओं को लेकर यह फैसला पार्टी ने लिया है।प्रियंका गांधी ने कहा कि कांग्रेस का नारा है कि ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं।इस दौरान प्रियंका गांधी ने हाथरस, उन्नाव, चंदौली, प्रयागराज, सीतापुर सहित कई महिलाओं का जिक्र किया जिनसे वे मिलीं और उसके बाद यह निर्णय लिया कि प्रदेश को आगे बढ़ाना है तो महिलाओं को राजनीति में आना होगा।प्रियंका गांधी ने कहा कि महिलाओं को मेरिट के आधार पर टिकट दिया जाएगा।प्रियंका गांधी ने कहा कि हमें जाति धर्म से ऊपर उठना होगा।
प्रियंका गांधी ने कहा कि शुरुआत 40 फ़ीसदी से हो रही है। आने वाले समय में 50 फीसदी महिलाओं को टिकट दिया जाएगा।प्रियंका गांधी ने कहा कि जो भी महिलाएं इच्छुक हैं वे अपने विधानसभा से फॉर्म लेकर आवेदन कर सकती है।कांग्रेस उनकी चुनाव लड़ने में मदद करेगी।
उधर प्रियंका गांधी वाड्रा के ऐलान पर बीजेपी और समाजवादी पार्टी ने भी प्रतिक्रिया दी।बीजेपी की प्रवक्ता अनिला सिंह ने कहा कि अगर प्रियंका गांधी ने ऐलान किया है,तब अच्छी बात है। लेकिन देखना ये होगा कि उनकी कथनी और करनी में कितनी समानता होती है।उन्होंने कहा कि बीजेपी में तो यह परंपरा शुरू से ही रही है।समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता अनुराग भदौरिया ने कहा कि समाजवादी पार्टी हमेशा से ही महिलाओं का सम्म्मान करती रही है।