नई दिल्ली | वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने निजी अस्पतालों के लिए अपनी कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत में काफी कमी करने का फैसला किया है। कंपनी अब निजी अस्पतालों को 600 रुपये के बजाय 225 रुपये प्रति खुराक के हिसाब से वैक्सीन मुहैया कराएगी। कंपनी की यह घोषणा ऐसे समय पर सामने आई है, जब भारत में सभी 18 साल से ऊपर के व्यस्कों के लिए बूस्टर खुराक शुरू की जा रही है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि एसआईआई ने केंद्र सरकार के साथ चर्चा के बाद निजी अस्पतालों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत में संशोधन करने का फैसला किया है।

पूनावाला ने एक ट्वीट में कहा, "हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि केंद्र सरकार के साथ चर्चा के बाद एसआईआई ने निजी अस्पतालों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 600 रुपये से 225 रुपये प्रति खुराक करने का निर्णय लिया है। हम सभी 18 से अधिक की उम्र के लोगों को एहतियाती खुराक देने के केंद्र के इस फैसले की एक बार फिर सराहना करते हैं।"

कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत को कम करने का निर्णय सरकार की उस घोषणा के एक दिन बाद आया है, जिसमें कहा गया था कि 10 अप्रैल से निजी टीकाकरण केंद्रों पर 18 से अधिक उम्र के लोगों को कोविड टीकों की एहतियाती खुराक उपलब्ध कराई जाएगी।

केंद्र ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि वे सभी लोग जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है और जिन्हें दूसरी खुराक लिए हुए 9 महीने पूरे हो चुके हैं, वे एहतियाती खुराक के पात्र होंगे।

इस बीच, शनिवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी स्वास्थ्य सचिवों के साथ एक आभासी बैठक में, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषणा करते हुए कहा कि निजी कोविड टीकाकरण केंद्र एहतियाती खुराक (बूस्टर डोज) के लिए सेवा शुल्क के रूप में अधिकतम 150 रुपये तक ही चार्ज कर सकते हैं।