हेयर ऑयल स्कैल्प को पोषण देने के साथ इसे स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। बालों के बढ़ने और हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि स्कैल्प भी सेहतमंद हो। डैंड्रफ, सिर में खुजली या जलन जैसी दिक्कतें न हों।

कलौंजी का तेल

कलौंजी प्याज के बीज होते हैं, जिनसे यह तेल भी तैयार किया जाता है। कलौंजी के तेल में आवश्यक फैटी एसिड्स, ओमेगा-6, ओमेगा-3 और ओमेगा-9 होते हैं। जो बालों को मजबूत बनाकर इनका झड़ना रोकते हैं। साथ ही बाल तेजी से लंबे होते हैं।

रोज़मेरी ऑयल

रोज़मेरी अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बालों को झड़ने से बचाते हैं, स्कैल्प में ब्लड सर्क्यूलेशन और ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं।

टी-ट्री ऑयल

यह तेल प्राकृतिक तरीके से एंटीसेप्टिक होता है, जो स्कैल्प के इन्फेक्शन, रूसी और बालों के झड़ने को कम करता है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो बाल झड़ने का कारण बनने वाले बैक्टीरिया और फंगस से लड़ते हैं। साथ ही यह तेल स्कैल्प को ठंडक भी पहुंचाता है, जिससे जलन या सूजन में आराम मिलता है।

कद्दू के बीज का तेल

यह तेल भी एंटीऑक्सीडेंट्स, खनिज पदार्थों और विटामिन्स से भरपूर होता है, जो बालों को बढ़ने में मदद करता है और इनका झड़ना रोकता है। इसमें कुकुर्बिटिन होता है, जो एक अनूठा अमीनो एसिड है जो बालों की मोटाई और घनत्व में सुधार करने में मदद करता है।

आर्गन ऑयल

इस तेल को आर्गन के पेड़ के नट्स से निकाला जाता है। यह फैटी एसिड्स, एंटीऑक्सीडेंटेस और विटामिन-ई से भरपूर होता है। यह अपनी मॉइश्चराइजिंग और पोषण से भरपूर गुणों के लिए जाना जाता है, जो बालों की जड़ों को मजबूती देते हैं, जिससे बालों का झड़ना रुकता है और हेल्दी बालों की ग्रोथ होती है।