सुबह के नाश्ते में रोज कुछ अलग बनाना है तो लौकी के पराठे को ट्राई करें। लौकी सेहत के लिए फायदेमंद होती है लेकिन कई घरों में बच्चे लौकी खाना नहीं चाहते। ऐसे में अगर आप इस सब्जी को बच्चों की डाइट में शामिल करना चाहती हैं तो लौकी के पराठे बनाकर देखें। इन पराठों का स्वाद लाजवाब होगा और बच्चे इसे आसानी से खा सकेंगे। साथ ही इन पराठों को टिफिन में भी पैक कर दिया जा सकता है।
लौकी के पराठे बनाने की सामग्री : एक छोटे आकार की लौकी, आटा दो कप, प्याज बारीक कटा हुआ, एक चम्मच जीरा, एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, तेल पराठे सेंकने के लिए, नमक स्वादानुसार।

  • लौकी के पराठे बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को छील लें। फिर किसी बर्तन में इसे कद्दूकस करके रख लें। अब प्याज को भी छीलकर बारीक काट लें। कद्दूकस की हुई लौकी और प्याज को मिला लें। साथ में इसमे लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, और जीरा डाल दें। सबको अच्छे से मिला दें।
  • लौकी और प्याज में सारे मसाले मिलाने के बाद इसमे गेंहू का आटा डालें। लौकी और गेंहू के आटे को मिलाकर गूंथना शुरू करें। वैसे तो लौकी के पानी से आटा गीला हो जाता है। लेकिन अगर आटा सूखा लग रहा हो तो थोड़ा सा पानी अलग से डाल सकते हैं। अब इस आटे को अच्छी तरह से गूंथ लें। ध्यान रहे कि ये बहुत ज्यादा गीला और नर्म ना हो जाए। नहीं तो पराठे बेलने में दिक्कत होगी। इसे थोड़ा सा सख्त ही रखें।
  • अब आटे की लोई बनाकर प्लेन सतह पर रखें और बेलन में सूखा आटा लगाकर बेलें। आप चाहें तो तिकोना या गोल आकार दे सकते हैं। अब तवे पर इस पराठे को डालें और तेल लगाकर अलट-पलट कर सेंके। इसे तब तक सेंके जब तक कि परांठे सुनहरे ना हो जाएं। बस गर्मागर्म तवे पर से उतारकर सलाद, चटनी या फिर रायते के साथ सर्व करें। सुबह के नाश्ते से लेकर टिफिन में देने के लिए लौकी के पराठे बिल्कुल परफेक्ट हैं। साथ ही ये आसानी से बनकर तैयार भी हो जाते हैं।