पालक और पनीर दोनों ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं जहां पालक में खूब सारा आयरन होता है तो वहीं पनीर भी कैल्शियम का अच्छा सोर्स होता है। ऐसे में बच्चों से लेकर बड़ों तक को इसे खाना ही चाहिए। पालक पनीर यकीनन बच्चों को कम पसंद होता है। कई बार बच्चे इसे इसलिए भी पसंद नहीं करते हैं क्योंकि इसका स्वाद हल्का कड़वा लगता है। लेकिन ये तब होता है जब इसे अच्छे से न बनाया जाए। तो चलिए जानते हैं पालक पनीर की एक ऐसी रेसिपी जिसे खाने के बाद हर कोई आपके हाथ से बने पालक-पनीर का दीवाना हो जाएगा।

कैसे करें पालक-पनीर बनाने की तैयारी

-पालक पनीर बनाने के लिए सबसे पहले पालक को अच्छे से धो लें और गर्म पानी में 3 से 4 मिनट के लिए पकाएं। जब ये 4 मिनट के लिए पक जाए तो इसमें एक मुट्ठी हरा धनिया (टूटा और धुला) डालें। फिर इसे एक मिनट के लिए पानी में रखें और फिर छान लें। छानने के तुरंत बाद इसे बर्फ के पानी से धो लें और एक तरफ रख दें। 

-फिर लहसुन, अदरक, हरी मिर्च, प्याज, टमाटर को काट लें। एक कढ़ाई लें और उसमें सबसे पहले घी डालें। फिर इसमें जीरा चटकाएं और फिर अदरक, मिर्च, लहसुन को आधे मिनट के लिए पकाएं। अब इसमें प्याज डालें और हल्का भूनें। ध्यान रखें कि इसे गोल्डन रंग का नहीं करना है। अब अंत में टमाटर डालें और इसी के साथ नमक भी डाल दें। अब इसे ठंडा होने दें।

जब दोनों चीजें ठंडी हो जाएं तो दोनों मिक्सर में एक साथ पीस लें। पहले पानी न डालें, फिर धीरे धीरे स्मूद पेस्ट बनाने के लिए जरूरत अनुसार पानी डालें। अब इस पेस्ट को एक तरफ रख लें।

ऐसे बनाएं 

अब उसी कढ़ाई में बटर और घी डालें। तब तक एक कटोरी में धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर लें और एक चम्मच आटा या बेसन लें। फिर इसे कढ़ाई में डालें और अच्छे से पकाएं, जब ये अच्छे से पक जाए तो इसमें पालक वाला पेस्ट मिला दें साथ ही थोड़ा पानी भी। अब इसे ढक कर पकने दें। 2 से 3 मिनट के बाद आप इसमें दही के मिलाएं। दही ज्यादा न मिलाएं, 5 बाउल सब्जी में 2 से 3 चम्मच दही काफी है। अब इसे अच्छे से चलाएं। जब ये पक जाए तो इसमें पनीर के क्यूब मिलाएं और एक मिनट के लिए ढक दें। एक मिनट बाद खोलें और गरम-मसाला मिलाएं।

ऐसे करें सर्व 

जब आप खाना सर्व करने वाली हों उससे पहले आप साबुत लाल मिर्च, लहसुन, देगी मिर्च पाउडर डालकर तड़का तैयार करें और उपर से सब्जी में डाल दें।पालक पनीर तैयार है। आप इसे रोटा, नान, चावल के साथ सर्व कर सकते हैं।