विश्व के शीर्ष पुरुष टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने अपने नाम एक और बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। वह सबसे ज्यादा हफ्तों तक रैंकिंग में शीर्ष पर रहने के मामले में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। जोकोविच ने पिछले महीने ही 10वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था। उन्होंने 22वां ग्रैंड स्लैम जीतकर स्पेन के राफेल नडाल की बराबरी की थी। अब उन्होंने एक और विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। स्टेफी ग्राफ 377 हफ्तों तक पहले स्थान पर रही थीं। जोकोविच उनके रिकॉर्ड को तोड़ने से एक हफ्ते दूर हैं।

सोमवार (20 फरवरी) को एटीपी द्वारा जारी ताजा रैंकिंग में जोकोविच पहले पायदान पर हैं। दूसरे स्थान पर स्पेन के कार्लोस अल्कारेज और तीसरे पायदान पर ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास हैं। दो पूर्व विश्व नंबर खिलाड़ियों ने पिछले हफ्ते सफलता हासिल की थी। रूस के दानिल मेदवेदेव ने रॉटरडैम खिताब पर दावा किया था। वहीं, कार्लोस अल्कारेज ने अर्जेंटीना में जीत से वापसी की थी।

मेदवेदेव ने टॉप-10 में की वापसी

मेदवेदेव ने इटली जैनिक सिनर को तीन सेट तक चले मुकाबले में हराकर अपने करियर का 16वां टाइटल जीता था। इसके साथ ही उन्होंने टॉप-10 में वापसी की। वह तीन स्थानों की छलांग लगाकर आठवें स्थान पर पहुंच गए। वहीं, फाइनल हारने वाले सिनर को दो स्थानों का फायदा हुआ। वह 12वें नंबर पर आ गए। दूसरी ओर, करीब चार महीनों तक टेनिस से दूर रहने वाले अल्कारेज ने रविवार को अर्जेंटीना ओपन में जीत हासिल की। वह दूसरे स्थान पर बरकरार हैं।

ज्वेरेव की रैंकिंग में सुधार

ऑस्ट्रेलियन ओपन में जोकोविच से हारने वाले सितसिपास तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। वहीं, जर्मनी के पूर्व विश्व नंबर दो अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने पिछले साल फ्रेंच ओपन के दौरान चोटिल हो गए थे। उनके रैंकिंग में लगातार गिरावट हो रही है। वापसी के बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे राउंड में बाहर हो गए थे। अब वह रॉटरडैम में भी दूसरे दौर में बाहर हो गए। उनके रैंकिंग में थोड़ा सुधार हुआ है। वह एक स्थान ऊपर चढ़कर 16वें नंबर पर पहुंच गए हैं।