नई दिल्ली । पिछले 8 जुलाई से 8 अगस्त के बीच पूरी दुनिया में सामने आए लगभग 99 प्रतिशत कोरोना वायरस सीक्वेंसिंग से पता चला है कि ये सभी मामले ओमिक्रॉन वैरिएंट से जुड़े हुए थे। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अपने नवीनतम साप्ताहिक बुलेटिन में बताया है कि ये सभी ओमिक्रॉन के ‘बीए.5 वंश’ से जुड़े पाए गए हैं, जो अलग-अलग तरीके से लगातार वृद्धि कर रहा है। अन्य वैरिएंट बीए.4, बीए.2, बीए.2.12.1 का प्रचलन काफी कम हो गया है, तो बीए.5 वंश से जुड़े वैरिएंट्स का अतिरिक्त उत्परिवर्तन (एडिशनल म्यूटेशन) उन क्षेत्रों में नजर गया है, जहां कोरोना के मामले बढ़ भी रहे हैं और नहीं भी बढ़ रहे हैं।
विश्व स्वास्थ्य निकाय ने कहा है कि वह वंशावली की अहम विशेषताओं में प्रसार और परिवर्तन में वृद्धि पर नज़र रख रहा है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले सप्ताह कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या में नौ प्रतिशत की गिरावट आई है, जबकि नए मामले अपेक्षाकृत स्थिर रहे हैं। डब्ल्यूएचओ की बुधवार को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक 1 अगस्त से 7 अगस्त के दौरान कोविड-19 के कारण 14 हजार से अधिक मरीजों की मौत हुई, जबकि कोरोना वायरस संक्रमण के करीब 70 लाख नए मामले सामने आए।
पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में संक्रमण के नए मामलों में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि अफ्रीका में नए मामलों में 46 प्रतिशत की कमी देखी गई, अमेरिका और पश्चिम एशिया में संक्रमण के नए मामलों में 20 प्रतिशत से अधिक की कमी दर्ज की गई। पश्चिम एशिया में संक्रमण के कारण होने वाली मौतों में 19 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि अफ्रीका में मृतकों की संख्या में 70 प्रतिशत से अधिक की कमी दर्ज की गई। यूरोप और अमेरिका में संक्रमण के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या में क्रमश: 15 प्रतिशत और 10 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई। इसी तरह से, पिछले हफ्ते कोरोना की वजह से ब्राजील में 1445 मरीजों की मौत हुई, जबकि इटली में 1059, जापान में 1002 और स्पेन में 654 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी।