मदर डेयरी ने वैश्विक संकेतों के आधार पर धारा खाद्य तेलों के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) में 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है। नई दरों के साथ स्टॉक्स बाजार में अगले हफ्ते से उपलब्ध होंगे। कंपनी ने कहा कि एमआरपी में कटौती वैश्विक बाजार में खाद्य तेलों की कीमतों में गिरावट के अनुरूप है। खाना पकाने के तेल आम तौर पर खुदरा विक्रेताओं की ओर से तेलों/पैकेटों पर मुद्रित एमआरपी से कम कीमत पर बेचे जाते हैं। 

सरकार ने खाद्य तेलों की एमआरपी में 8-12 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने को कहा था

पिछले सप्ताह केंद्र ने खाद्य तेल उद्योग निकायों को निर्देश दिया था कि वे अपने सदस्यों को तत्काल प्रभाव से प्रमुख खाद्य तेलों की एमआरपी में 8-12 रुपये प्रति लीटर की कमी करने की सलाह दें। कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, "अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खाद्य तेल की कीमतों में लगातार गिरावट और सरसों जैसी घरेलू फसलों की बेहतर उपलब्धता के कारण धारा खाद्य तेलों के सभी प्रकारों के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) में 10 रुपये प्रति लीटर की कमी की जा रही है।" कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि संशोधित एमआरपी के साथ स्टॉक एक सप्ताह के भीतर बाजार में आने की उम्मीद है।

ये हैं नई कीमतें

धारा रिफाइंड सोयाबीन तेल की नई दर 140 रुपये प्रति लीटर होगी, जबकि धारा रिफाइंड राइस ब्रान ऑयल की एमआरपी को घटाकर 160 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है। धारा रिफाइंड वनस्पति तेल की नई एमआरपी अब 200 रुपये प्रति लीटर होगी। धारा कच्ची घानी सरसों का तेल 160 रुपये प्रति लीटर की एमआरपी पर मिलेगा, जबकि धारा सरसों का तेल 158 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध होगा।