भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज अपने प्रतिदिन एक पौधा लगाने के संकल्प के तहत स्मार्ट सिटी पार्क में गूलर का पौधा रोपा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हर व्यक्ति अपने जन्म-दिन आदि महत्वपूर्ण अवसरों पर पौधा लगाए और अपने जीवन को सार्थक करे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि पेड़ों की अंधाधुंध कटाई के कारण हमारा पर्यावरण बिगड़ रहा है, धरती की सतह का तापमान लगातार बढ़ रहा है तथा ऐसा अनुमान है कि वर्ष 2050 तक यह दो डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा। तब यह स्थिति बन सकती है कि धरती पर मानव और जीव-जंतुओं का अस्तित्व ही खतरे में पड़ जाए। हमें आने वाले संकट को पहचानते हुए आज से ही पर्यावरण बचाने के लिए सार्थक प्रयास करने चाहिये। इसके लिए धरती माँ का श्रृंगार पेड़ लगाकर करें।

मेरा जन्म-दिन फूलों के हार, स्वागत द्वार से नहीं बल्कि पेड़ लगाकर मनाएं

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 5 मार्च को मेरा जन्म-दिन फूलों के हार, स्वागत द्वार आदि के माध्यम से न मनाए जाते हुए, पेड़ लगाकर मनाएं। मैं स्वयं अपने निवास, स्मार्ट सिटी पार्क, वल्लभ भवन, विधानसभा आदि स्थानों पर पौधे लगाऊँगा। स्मार्ट सिटी पार्क में वृक्षारोपण में मेरे साथ मीडिया के मित्र भी रहेंगे।