सामग्री : सूजी एक कप, दही एक कप, नमक स्वादानुसार, ईनो या फ्रूट सॉल्ट, अदरक का पेस्ट, तेल, कलर लाने के लिए पालक का पेस्ट ये हेल्दी भी होगा, पानी, लाल मिर्च पाउडर, हरी धनिया बारीक कटी हुई, केसरिया फूड कलर, सरसों के दाने, करी पत्ता, चीनी, नींबू का रस।

 विधि : तीन रंग का ढोकला बनाने के लिए अलग-अलग पेस्ट तैयार करना होगा। इसके लिए तीन बाउल में सूजी और दही को फेंट लें। अब तीनों में थोड़ा-थोड़ा अदरक का पेस्ट डालें। साथ में स्वादानुसार नमक और पानी डालकर गाढ़ा बैटर तैयार कर लें।

  • इस बैटर को करीब आधे घंटे के लिए रख दें। जिससे कि सूजी और दही फूल जाए और स्वाद बढ़िया आए। अब अलग बाउल में रंग तैयार करें। इसके लिए पहले पालक को उबालकर पीस लें। एक बाउल को सफेद ही रहने दें।
  • दूसरे बाउल के घोल में थोड़ा सा केसरिया रंग या नारंगी रंग का फूड कलर डाल दें। जिससे कि केसरिया रंग बनकर तैयार हो जाए। फिर तीसरे बाउल में हरे रंग के लिए पालक के पेस्ट को डाल दें।
  • सबसे आखिर में फ्रूट सॉल्ट डालकर मिक्स करें। और ढोकला के सांचे में बैटर को पलट दें। तीन सांचे लें। जब ढोकला पक जाए तो इसे रखकर ठंडा कर लें। अब ढोकले का तड़का तैयार करने के लिए पैन में तेल गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो सरसों के दाने चटकाएं।
  • साथ में करी पत्ता और हरी मिर्च डालें। जब सब पक जाए तो नींबू का रस और चीनी डालकर पकाएं। इस पानी को उबाल लें। बस तैयार तड़के को ढोकले के ऊपर डालकर फैलाएं और स्वादिष्ट ढोकले का मजा लें।